डायबिटीज में वजन बढ़ना रोकने के लिए करे ये उपाय, कुछ दिनों में दिखेगा रिजल्ट
डायबिटीज में वजन बढ़ना रोकने के लिए करे ये उपाय, कुछ दिनों में दिखेगा रिजल्ट
Share:

डायबिटीज में ब्लड शुगर कंट्रोल के साथ-साथ डायबिटीज की दवा की जानकारी भी होनी चाहिए. सामान्यतः डायबिटीज के लक्षण की समझ हो तो मधुमेह से बचा जा सकता है. डायबिटीज ऐसा रोग है जो जीवनभर साथ रहता है. डायबिटीज के घरेलू भी खूब किये जाते हैं.मधुमेह/डायबिटीज में डाइट प्लान का विशेष महत्व होता है. डायबिटीज डाइट चार्ट भी अलग-अलग होते हैं. मधुमेह में डायबिटीज डाइट चार्ट वेजीटेरियन के अलावा नान वेट वालों के लिए भी बनाया जाता है. अब सवाल उठता है कि डायबिटीज को कंट्रोल कैसे किया जाता है.? इसके अलावा सबसे ज्यादा परेशान करने वाली चीज होती है डायबिटीज में वेट लॉस की समस्या

डायबिटीज में वेट लॉस की परेशानी से बचने के लिए कुछ बातों का विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. मधुमेह रोगियों में कुछ बातों का सीधा असर उनके वजन पर पड़ता है.कुछ लोगों में डायबिटीज के समय वेटलॉस होने लगता है. वहीं कुछ लोगों में बहुत अधिक वजन होने के कारण वजन कम करने की परेशानी होती है. जो लोग डायबिटीज रोगी होते हैं, उनका वजन बहुत तेजी से भी कम हो सकता है. अगर आपको भी डायबिटीज की परेशानी है और वेट लॉस की परेशानी है, तो कुछ बातों का विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है.

मेटाबॉलिज्म और इम्यून सिस्टम : शुगर कंट्रोल में रखने के लिए डायबिटीज रोगी को मेटबॉलिज्म और इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना होता है. बेहतर मेटाबॉलिक रेट डायबिटीज रोगी के लिए जरूरी होता है. मेटबॉलिज्म और इम्यून सिस्टम अन्य बिमारियों से बचाने का काम करते हैं.

डाइट चार्ट और कैलोरी : मधुमेह/डायबिटीज रोगी को डाइट चार्ट और कैलोरी का विशेष ध्यान रखना होता है. वजन कम या ज्यादा होना दोनों ही डायबिटीज रोगी के लिए नुकसानदेह होता है. हेल्द एक्सपर्ट्स और डाइट एक्सपर्ट से डाइट चार्ट जरूर बनवाना चाहिए. जरूरत से ज्यादा कैलोरी का सेवन नहीं करना चाहिए. बहुत कम कैलोरी फूड भी नहीं खाना चाहिए.

अच्छी नींद जरूरी : किसी भी इंसान को अच्छी नींद लेनी ही चाहिए, लेकिन डायबिटीज रोगियों के लिए यह ज्यादा जरूरी हो जाती है. क्योंकि नींद अगर ठीक से नहीं आती है तो डायबिटीज रोगियों का मेटाबॉलिक रेट प्रभावित होने लगता है. जो उनके वजन पर असर डालता है.

पाचन तंत्र को बेहतर रखें : किसी भी डायबिटीज रोगी के लिए पाचन तंत्र को बेहतर रखना सबसे जरूरी होता है. डायबिटीज में हेल्दी डाइट के साथ फाइबर फूड का इस्तेमाल सबसे ज्यादा करना चाहिए. इसके अलावा हेल्दी बैक्टिरिया बनाने वाले फूड को भी शामिल करना चाहिए.

इस लोकप्रिय एक्टर की शो कि शूटिंग के दौरान हुआ निधन, डॉक्टर ने बताई मौत की वजह

पूरी तरह से ठीक नहीं हुईं हैं लता मंगेशकर, भतीजी ने दी नयी अपडेट

रात में सोने से पहले बस कर ले इस एक चीज़ का सेवन, सेहत दुरुस्त हो उठेगी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -