घर पर हांथो पैरो की देखभाल के लिए अपनाये ये टिप्स .....
घर पर हांथो पैरो की देखभाल के लिए अपनाये ये टिप्स .....
Share:

 गर्मी हो या सर्दी, अपने हाथों और पैरों की केयर करना बहुत जरूरी है वरना ये काले पड़ जाते हैं। जानें कुछ खास टिप्स के बारे में, जो हर मौसम में हाथों-पैरों की खूबसूरती को बरकरार रखते हैं…

लाइट मॉयश्चराइजर या जेल बेस्ड मॉयश्चराइजर का दिन में दो बार इस्तेमाल करना चाहिए। इन दिनों बाजार में वॉटर बेस्ड मॉयश्चराइजर उपलब्ध हैं, जो इस मौसम के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं।

ड्राई स्किन वालों को जैतून और अरंडी के तेल की कुछ बूंदों को अच्छे से मिलाकर हल्का गर्म कर लेना चाहिए। रात में सोने से पहले दो से पांच मिनट तक हाथ और पैर में इस मिश्रण से मालिश करनी चाहिए। हॉट टॉवेल स्टीम का इस्तेमाल भी तेल को स्किन के अंदर प्रवेश कराता है। इससे ड्राइनेस भी दूर होती है।

स्किन वैसी ही नजर आती है, जैसा आप खाते हैं। आप जो भी खाते हैं, वह हमारे मेटाबॉलिज्म को निर्देशित करता है, जिसका असर त्वचा और बालों पर दिखाई देता है, इसलिए फ्राइड फूड, जंक फूड, नॉनवेज और रेडी टू इट पैक नहीं खाना चाहिए।

हाथों और पैरों की चमक बरकरार रखने के लिए नियमित रूप से मॉयश्चराइज करना चाहिए। स्किन के हेल्दी लुक के लिए होममेड पैक मैजिकल तौर पर काम करते हैं। इसके लिए खरबूज, ग्लिसरीन की कम से कम तीन बूंद और एक चुटकी हल्दी को अच्छे से मिलाकर फ्रीजर में 5 मिनट के लिए रख दें। इस पैक को 15 मिनट के लिए लगाएं और काली हो चुकी और मृत त्वचा से मुक्ति पाने के लिए सर्कल में रगड़ें।

हाथ-पैर की घर पर नियमित देखभाल के लिए आटा, चोकर और मलाई का मिश्रण उपयुक्त है। नींबू का उल्टा भाग भी कोहनी और पैरों के लिए चमत्कारिक है। दरअसल, नींबू में क्षारीय तत्व होता है, जिसमें मेलानिन को संतुलन में रखने की क्षमता होती है। नींबू का उपयोग स्क्रबर के तौर बेहतर है। इसके उल्टे हिस्से पर चीनी छिड़क कर टैन हिस्सों पर रगड़ें। इसके नियमित उपयोग से मृत त्वचा भी निकल जाती है।

चेहरे से मुहासे हटाने के लिए अपनाये ये टिप्स ......................

घर पर तेजी से वजन कम करने के लिए अपनाये ये घरेलु नुस्खे........

नमक के ये किचन हैक्स के बारे में नहीं जानते होंगे आप....

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -