घर पर तेजी से वजन कम करने के लिए अपनाये ये घरेलु नुस्खे........
घर पर तेजी से वजन कम करने के लिए अपनाये ये घरेलु नुस्खे........
Share:

कुछ महिलाओं का वजन शुरू से तो कम होता है, लेकिन प्रेग्नेंसी के दिनों में काफी बढ़ जाता है, जो जल्दी कम होने का नाम नहीं लेता है। ऐसे में पोस्ट प्रेग्नेंसी वजन कम करने के लिए काफी कड़ी मेहनत करती हैं। कुछ महिलाएं तो डाइटिंग पर चली जाती हैं, पर ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली माओं के लिए ऐसा करना ना उनके और ना ही उनके बच्चे के लिए हेल्दी होगा। तो यदि आप चाहती हैं अपना वजन कम करना, तो नीचे बताए गए घरेलू उपायों की मदद ले सकती हैं। ये कुछ ऐसे टिप्स हैं, जिन्हें घर पर ही आसानी से आप ट्राई कर सकती हैं।

मक्खन, घी, अंडे, डेयरी प्रोडक्ट्स आदि में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है। वजन कम नहीं हो रहा है, तो इनका भी सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

पपीता एक ऐसा फल है, जो वजन तेजी से कम करने के लिए जाना जाता है। यह वसा को शरीर में एकत्रित नहीं होने देता है।

दालचीनी का सेवन भी वजन कम  करने में मदद करता है। पानी में दालचीनी पाउडर डालकर उबालें और इस पानी को थोड़ा-थोड़ा पिएं। मैदा या मैदे से बनी चीजें जैसे मेक्रोनी, मैगी, नूडल्स आदि भी कम ही खाएं।

वजन कम करना चाहती हैं, तो एक या आधा गिलास पानी में एक चम्मच नींबू और अदरक का रस मिलाएं। इससे पेट की चर्बी जल्दी कम होने लगेगी।

साबुत धनिया तो आपके किचन में होगा ही। आप 3 बड़ा चम्मच धनिया लें। इसे एक गिलास पानी में डालकर उबालें। पानी आधा रह जाए, तो इसे छान लें। जब ठंडा हो जाए, तो इस पानी को दिन भर में 2 से 3 बार पिएं। वजन तेजी से कम होने लगेगा।

डायट में आप जितना हो सके कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स युक्त खाद्य पदार्थ जैसे ज्वार, गेहूं, चोकर, बाजरा आदि शामिल करें।

मौसमी फलों और हरी सब्जियों का सेवन करें। कच्ची सब्जियों में मिनरल्स, विटामिन आदि अधिक होते हैं, ऐसे में इन्हें सलाद के रूप में अधिक खाएं। जंक फूड से कुछ महीनों के लिए तौबा कर लें।

नमक के ये किचन हैक्स के बारे में नहीं जानते होंगे आप....

नॉन-स्टिक पैन की चमक बनाये रखने के लिए अपनाये ये घरेलु टिप्स

काली पड़ी हुई कढ़ाई को साफ़ करने के लिए अपनाइये ये घरेलु नुस्खे ..................

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -