पतले बालों से हो गए हैं परेशान तो इन घरेलु नुस्खों से करें इलाज

पतले बालों से हो गए हैं परेशान तो इन घरेलु नुस्खों से करें इलाज

मजबूत व घने बाल किसे पसंद नहीं हैं. लड़कियों की चाहत होती है कि उनके बाल काले और घने बने, लेकिन लाइफस्टाइल के बदलने के कारण ये बालों पर भी असर करता है. वर्तमान समय में प्रदूषण और पोषण की कमी ने बालों को कमजोर करने का काम किया है. अगर बालों पर सही समय पर ध्यान न दिया जाय तो बाल कमजोर और बेजान हो जाते हैं. इसके लिए आपको कुछ टिप्स अपनाने की जरूरत है  आइये जानते हैं उसके बारे में. ये टिप्स आपके पतले बालों के लिए है. 

अंडा
अंडा में मौजूद प्रोटिन बालों को मजबूती देने के साथ इसे लंबा और घना बनाता है. एक अंडा लें इसे अच्छी तरह फेंट कर पूरे बालों पर लगाएं. सूख जाने पर पहले गुनगुने पानी से धोएं और फिर शैम्पू कर लें.

अंवला
3-4 आंवला रात भर भिगोकर कर रखें और दूसरे दिन इसी पानी के साथ आंवले को तबतक उबाले जबतक वो सॉफ्ट ना हो जाए. आंवले को पानी में अच्छी तरह मसलकर पानी को छान लें और इससे अपने बालों को धोएं और मसाज भी करें.

मेथी
मेथी दाने बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. इससे आप अपने पतले बालों को कुछ वक्त में ही घना बना सकते हैं. थोड़े मेथी दाने लें और रातभर भिगोकर रखें और सुबह पीसकर पेस्ट बना लें. इसे अपने बालों पर अच्छी तरह लगाएं. सूख जाने पर गुनगुने पानी से धो लें.

गुड़हल
गुड़हल का फूल और नारियल तेल का मिक्सचर आपके पतले बालों को बनाएगा खूबसूरत और घना. गुड़हल का फूल लें और इसे नारियल तेल में मसलकर कुछ हफ्तों तक डालकर रखें. अब तेल को छानकर किसी शीशे में रख लें और सोने से पहले हफ्ते में दो बार इससे सिर की मालिश करें.

प्याज
प्याज में मौजूद सल्फर बालों को बढ़ाने में मदद करता है और साथ ही इन्हें घना बनाता है. प्याज का टुकड़ा लें और इसे अपने सिर पर अच्छी तरह रगड़ें. आप चाहें, तो इसका रस निकालकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं. हफ्ते में हर दूसरे दिन इसका इस्तेमाल करें.

नारियल तेल और अन्य चीज़ों से पा सकते हैं दाद से छुटकारा, जानिए घरेलु उपाय

चेहरे पर निखार चाहती हैं तो करें दूध का इस्तेमाल, होंगे कई फायदे

रसोई की ये चीज़ें डायबिटीज से दिलाएंगी छुटकारा