+

चेहरे पर निखार चाहती हैं तो करें दूध का इस्तेमाल, होंगे कई फायदे

चेहरे पर निखार चाहती हैं तो करें दूध का इस्तेमाल, होंगे कई फायदे

दूध में कई तरह के गुण होते हैं. ये आपकी सेहत के साथ-साथ आपके निखार को भी बनाता है. ऐसे ही पनी सुंदरता में निखार लाने के लिए महिलाएँ कई चीजों और सौंदर्य प्रसाधनों का सहारा लेती हैं. लेकिन उन सब को छोड़कर आप घरेलु तरीके भी अपना सकती हैं और उनमे से ही एक है दूध, जिसके बारे में आपको जानकारी देने जा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं दूध आपके निखार को कैसे बढ़ा सकता है. 

शहद और दूध क्लींजर
चेहरे में छिपी गंदगी या मैल को साफ करने के लिये दूध में शहद को मिलाकर लगाये क्योकि शहद त्वचा के लिए टॉनिक का काम करता है. जिसे खाने से और लगाने से स्किन ग्लो करने लगती है. स्किन को गोरा बनाने के लिए एक छोटे चम्मच में शहद लेकर दूध के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाये और 10 मिनट तक लगे रहने दे. धोने के बाद आप खुद ही महसूस करने लगेंगी इसके कारामाती गुण.

रंग में निखार और मुलायम त्वचा
दूध को पूरे शरीर पर मलने से त्वचा मुलायम होती है और निखार आता है. 2 चम्मच दूध की मलाई में एक चम्मच शहद मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाए. इससे त्वचा की खुश्की कम होती है. दूध और गुलाब जल मिलाकर पूरे शरीर पर मालिश करने से त्वचा का रंग धीरे-धीरे निखरना शुरू हो जाता है.

झुर्रियां दूर करे
चेहरे की झुर्रियां दूर करने में भी दूध बहुत लाभदायक है. 2 चम्मच शहद में 3-4 चम्मच दूध की मलाई मिला लें व इसे चेहरे पर अप्लाई करें. इसके इस्तेमाल से चेहरे की झुर्रियां कम होने लगेंगी.

रसोई की ये चीज़ें डायबिटीज से दिलाएंगी छुटकारा

हल्दी से तुरंत होगा दांतों का पीलापन, अपनाएं ये तरीके

छाछ और गुलाब जल से भी पा सकते हैं चमकती त्वचा