गर्मी में हो गई है घमौरियां तो करें यह घरेलू उपाय

हम सभी इस बात से वाक़िफ़ है कि गर्मी का मौसम आते ही हमारा शरीर कई आम समस्याओं का शिकार हो जाता है, इनमे से एक है हाथ, पैर और पीठ पर होने वाली घमौरिया, जिन्हें हीट रैशेज भी कहा जाता है. तो आइए जानते हैं इससे छुटकारा पाने के घरेलू उपाय.

घरेलू उपाय -

* आप नीम और कपूर दोनों ही का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इस उपाय को करने के लिए मुट्ठी भर सूखे नीम के पत्तों का पेस्ट बना लें और इसमें कपूर की थोड़ी मात्रा मिलाएं. अब इस पेस्ट को 30 मिनट के लिए घमौरियों पर लगाएं और बाद में साफ व ठंडे पानी से नहा लें.

* जी दरसल शरीर की गर्मी के कारण है घमौरियां होती हैं और तरबूज भी शरीर को ठंडक देने का काम करता है. इसके लिए तरबूज के गूदे को 15 से 20 मिनट के लिए घमौरियों पर लगाना है. उसके बाद 20 मिनट बाद आप ठंडे पानी से नहा लें या प्रभावित हिस्सा धो लें. लाभ होगा. 

* गर्मी के मौसम में होने वाली घमौरियों की चुभन, जलन से राहत पाने के लिए आप बर्फ़ लगा सकते हैं. लेकिन इस बात को ध्यान रखें कि बर्फ को सीधे त्वचा पर न लगाएं . इस उपाय को करने के लिए एक प्लास्टिक की थैली में बर्फ के कुछ टुकड़ें भर ले फिर लगाए. 

* आप चाहे तो 2 चम्मच बेकिंग सोडा को एक कप ठंडे पानी में डालकर अच्छे से मिलाएं. अब उसके बाद एक साफ सूती कपड़ा लें और इसे पानी में भिगोकर निचोड़ ले. अब इस भीगे हुए कपड़े को प्रभावित अंग पर लगाए दिन में कम से कम 3 से 4 बार जरूर करें लाभ होगा. 

169 सिक्किम निवासी लौटे अपने घर, अधिकारियों ने जारी की रिपोर्ट

लॉकडाउन के बीच वापस मुंबई लौटे सलमान खान!

मसूड़ों की सूजन को झट से भगा देगा अदरक, जानिए कैसे?

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -