मसूड़ों की सूजन को झट से भगा देगा अदरक, जानिए कैसे?
मसूड़ों की सूजन को झट से भगा देगा अदरक, जानिए कैसे?
Share:

हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि मुंह हमारे शरीर का वह हिस्सा है, जिसकी सेहत और स्वास्थ्य को कई बार लोग नजरअंदाज कर जाते हैं. इसी के कारण कई लोग इस लापरवाही के चलते मसूड़े की सूजन से परेशान रहते हैं. वैसे आज हम आपको मसूड़ों में सूजन के घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं जो आपको जरूर आजमाने चाहिए. आइए जानते हैं.

मसूड़ों में सूजन के घरेलू उपचार -

1. नमक का पानी - इसके लिए गुनगुने पानी में नमक डालकर इससे कुल्ला करें. आप चाहे तो अधिक फायदे के लिए इस प्रक्रिया को सुबह और रात को दोहरा सकते हैं. इससे लाभ होगा.

2. लौंग का तेल - इस उपाय को करने के लिए सूजे हुए मसूड़ों पर लौंग का तेल लगाएं और धीरे-धीरे मालिश करें. वहीं उसके बाद में इसे अपने मसूड़ों पर ऐसे ही लगा छोड़ दें. आप चाहे तो मसूड़ों की सूजन और दर्द से राहत पाने के लिए लौंग के तेल को काली मिर्च के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं. लाभ होगा.

3. अदरक - इसके लिए अदरक को पीस लें और उसमें नमक मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसके बाद अदरक के पेस्ट को सूजन वाले मसूड़ों पर रगड़ें और 10 से 12 मिनट के लिए छोड़ दें. अब पानी से कुल्ला कर लें और इसे दिन में दो से तीन बार करें लाभ होगा.

4. बेकिंग सोडा - इसके लिए हल्दी और बेकिंग सोडा को मिलाकर इससे मसूड़ों की मालिश करें. अब उसके बाद पानी से कुल्ला कर लें. आप चाहे तो बेकिंग सोडा से ब्रश भी कर सकते हैं. क्योंकि ब्रश करने से भी मसूड़ों की सूजन दूर हो सकती है. इसे आप रोज सुबह शाम करे.

हकलाहट को भगा सकते हैं यह घरेलू उपाय

एड़ियों में दर्द है तो अपनाये यह घरेलू उपाय

डार्क सर्कल हटाने के लिए आज से शुरू कर दें बर्फ का इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -