दस्त की समस्या से हैं परेशान तो बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए आजमाए ये घरेलू नुस्खें
दस्त की समस्या से हैं परेशान तो बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए आजमाए ये घरेलू नुस्खें
Share:

दस्त या लूज़ मोशन आज के समय में सभी को सताने वाली बीमारी बन चुकी है। बच्चे हो या बड़े सभी को कभी ना कभी इसका सामना करना ही पड़ता हैं। हालाँकि आज हम कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपके काम आ सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

 
नींबू अदरक का रस- नींबू के रस में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह शरीर को तुरंत पोषक तत्व देकर खोए हुए पोषक तत्वों की पूर्ति करता है। जी दरअसल अदरक में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह जर्म्स को खत्म कर पाचन तंत्र में सुधार करता है। यह आंतों की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है। आप आधा इंच धुला अदरक लें और इसे अच्छी तरह क्रश कर लें। वहीं पीसने के बाद हाथ से जोर से दबाकर इसके अंदर से रस निकाल लें। इस रस में आधे नींबू का रस और चुटकी भर नमक मिलाएं और इन्हें गुनगुने पानी से अच्छी तरह मिला लें। अब इसका सेवन करें।

 
मेथी दाना- मेथी के दाने बहुत गरम होते हैं जिसके कारण इसे दस्त के इलाज में बहुत फायदेमंद माना जाता है। आप दिन में 2-3 बार एक चम्मच भिगोए हुए मेथी के दानों को एक कप दही में मिलाकर खाएं।

 
दही चावल- जब भी बच्चे को दस्त लगे, दही-चावल उसे जरूर दें। पके चावल में पर्याप्त मात्रा में दही लें। इन्हें अच्छी तरह हाथ से मिला लें। तब तक मिलाती रहें जब तक कि नर्म न हो जाए। इसमें सरसों के दाने, मेथी दाने और धनिया के दाने के सहित नमक मिलाकर डालें। इसके स्वाद को बेहतर करने के लिए आप अनार के कुछ दाने भी डाल सकती हैं।

 
केला-
केले में मौजूद पोटैशियम की उच्च मात्रा भी शरीर के लिए फायदेमंद होती है। इस समस्या से राहत पाने के लिए आप काले नमक के साथ केले का सेवन कर सकते हैं।

 
कचनार- कचनार फूलों की दो-तीन कली लेकर महीन पीस लें और इसके बाद इसे चीनी के शर्बत में मिलाकर, रोज सुबह-शाम 2 से 3 बार खाने के पहले, या बाद लें। इससे बार-बार दस्त आने की शिकायत भी खत्म हो जाती है।

 
सौंफ और अदरक-
सौंफ और अदरक पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं। जी हाँ और ये शिशु और गर्भवती महिलाओं के लिए भी सुरक्षित हैं। आप एक कप गर्म पानी में 20 मिनट के लिए बारिक कटा हुआ आधा चम्मच अदरक व सौंफ क्रश करके डालें और बच्चे को पिलाएं।
 
छाछ- यह डाइजेस्टिव सिस्टम को तुरंत ठीक करता है और इसके अलावा आप बच्चे को छाछ में नमक और काली मिर्च का पाउडर डालकर दें सकते हैं। हालाँकि छाछ आठ माह से ज्यादा उम्र के बच्चे को ही दें।

पैरों की सूजन से लेकर फ़टी एड़ियों तक के लिए कारगर है शहद

बारिश में पैरों को जल्द जकड़ लेता है फंगस, इन घरेलू तरीकों से रखे ध्यान

'होम अलोन' फेम डेविन रेट्रे पर लगा दुष्कर्म का इल्जाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -