हर महीने पीरियड में होने वाले दर्द को कम करने के लिए अपनाये ये घरेलु नुस्खे, जाने
हर महीने पीरियड में होने वाले दर्द को कम करने के लिए अपनाये ये घरेलु नुस्खे, जाने
Share:

महिलाओ को हर महीने आने वाले पीरियड में अक्सर कई बार ताज दर्द या असहनीय दर्द उतपन्न हो जाता है और हो सकता है आप भी हर म‍हीने दर्द से बचने के लिए meftal खाती हैं तो अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं हैं क्‍योंकि आज हम आपको कुछ easy tips के बारे में बता रहे हैं जिन्‍हें अपनाकर आप इस पेन को कम कर सकती हैं।

Inflammatory foods से बचें: जब आपके period होते हैं तो आप दर्द को कम करने के लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाती है। लेकिन आपको बहुत ज्‍यादा चीजें करने की जरूरत नहीं हैं क्‍योंकि अच्‍छी डाइट पेट को ठीक करने और ऐंठन को कम करने में हेल्‍प करती है। इसलिए ज्‍यादा greasy फूड से बचें और हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शमिल करें!

Little herb है तेजपत्‍ता: शायद आपने इसी छोटी सी जड़ी-बूटी के बारे में सुना ही होगा। जी हां इस little herb बहुत सारे benefits है। यह एक medicinal herb, जिसे menstrual cramps को दूर करने के लिए कई महिलाएं इस्‍तेमाल करती है। यह हार्मोंन balance करने में हेल्‍प करता है जो आमतौर पर periods के दौरान उग्र हो जाते हैं

नमक है culprit: पीरियड्स में ब्लॉटिंग होना स्वाभाविक है। लेकिन अगर आप पीरियड्स से कुछ वक्त पहले से नमक का सेवन कम कर दें तो इससे आपकी किडनी को अत्यधिक पानी निकालने में हेल्‍प और दर्द से राहत मिलेगी।

Hot water bag का इस्‍तेमाल: अगर आपको पीरियड्स मे बहुत दर्द होता है तो आप hot water bag की help से भी इस पेन को कम कर सकती है इसके लिए जब भी आपको पेन हो hot water bag को उस हिस्से पर रखें जहां आपको पेन हो रहा हो। इससे आपका पेन कम हो जाएगा। मसल्‍स के अन्‍दर से संक्रमित होने के कारण cramps होते हैं। लेकिन उसे हिस्‍से में गर्माहट मिलने से blood vessels खुल जाती है और cramps कम करने में हेल्‍प मिलती है।

जादू की तरह काम करता है पानी: यूं तो पानी कई तरह की बीमारियों को दूर करता है लेकिन पीरियड्स की बात आने पर पानी जादू की तरह काम करता है। कम से कम 12-15 गिलास पीने से आपकी सूजन में हेल्‍प मिलती है, जिससे आपकी ऐंठन से राहत मिलेगी।

हल्‍की-फुल्‍की एक्‍सरसाइज: वैसे तो माना जाता है कि पीरियड्स में एक्‍सरसाइज नहीं करनी चाहिए, लेकिन यह धारणा गलत हैं। क्‍या आप जानती हैं कि हल्‍की एक्‍सरसाइज करने से period Cramps से राहत मिलती है। जी हां एक्‍सरसाइज से आप ब्‍लोटिंग को कम कर सकती हैं और ब्‍लोटिंग से ही आपको menstrual cramps होते हैं। तो अगर आप दवा लेने की बजाय कुछ लाइट एक्‍सरसाइज करने की कोशिश करें। थोड़ा बहुत योग भी आपकी मसल्‍स को रिलैक्‍स करने में हेल्‍प करेगा। In fact, हल्‍की वॉकिंग से भी आपको हेल्‍प मिल सकती है।

आइब्रो को घना बनाने के लिए घर पर बनाए ये सीरम, मिलेगा आकर्षक लुक

कार में बैठते ही आती है अगर उलटी तो इन घरेलु उपायों से करे इलाज, जाने

मुँह की बदबू से है परेशान तो इन घरेलु उपायों से करे इलाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -