+

कार में बैठते ही आती है अगर उलटी तो इन घरेलु उपायों से करे इलाज, जाने

कार में बैठते ही आती है अगर उलटी तो इन घरेलु उपायों से करे इलाज, जाने

बस, कार या विमान में यात्रा के दौरान अक्सर लोगों को घबराहट, उल्टी की समस्या पैदा हो जाती है। दरअसल यह मोशन सिकनेस की वजह से होता है। यह समस्या घर से बिना खाना खाए निकलने पर ज्यादा होती है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप हैवी खाना खाकर निकलें। अक्सर इस समस्या के चलते होने वाली परेशानियों से कुछ आसान हेल्थ टिप्स से बचा सकता है। 

- ट्रेवलिंग के दौरान पढ़ने या फिर लिखने जैसी गतिविधियों से बचें। पढ़ने या लिखने की स्थिति में दिमाग को एक समय में कई जगहों पर काम करना पड़ता है। जिससे मोशन सिकनेस की संभावनाएं अधिक हो जाते हैं। इससे अच्छा है कि आप गाने सुने।

- अगर आपको कार में बैठते ही चक्कर आना शुरु हो जाता है या फिर जी मिचलाने लगता है तो ऐसे समय में टॉफी चूसना शुरु कर दें। बेहतर है कि ऐसे में आपको अदरक की टॉफी या फिर अदरक की चाय मिल जाए तो इस समस्या से आसानी से निपटा जा सकता है। 

- अगर कार में बैठते ही सांस लेने में परेशानी हो रही है तो हल्की और गहरी सांस लेते रहें। ऐसे में खिड़की का शीशा खोल लें और बाहर की ओर मुंह करके बैठें। आप अच्छा महसूस होगा। ऐसा करने से बैचेनी में राहत मिलती है। 

- मोशन सिकनेस को कम करने का सबसे आसान तरीका पिपरमिंट है। मिंट के तेल की कुछ बूंदे रुमाल पर छिड़के और उसे सूंघते रहने पर मोशन सिकनेस में आराम मिलता है। मिंट वाली चाय पीने से भी इसमें आराम मिलता है। 

- किसी भी वाहन की पिछली की सीट पर बैठने से गति का एहसास अधिक होता है। जिसकी वजह से लोग मोशन सिकनेस के शिकार हो जाते हैं। इससे बचने के लिए बेहतर है कि आप फ्रंट की सीट पर या बीच की सीटों पर बैठें। 

खर्राटो की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाये ये घरेलु नुस्खे , जाने

रोजाना इस चीज के उपयोग से मिलगा चमकता निखार

घर में पायी जाने वाली चीज़ो से आसानी से बनाए फेस टोनर, जाने