बार-बार और तेज आ रही है डकार तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे
बार-बार और तेज आ रही है डकार तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे
Share:

डकार आना आज के समय में एक स्वाभाविक प्रक्रिया है। जी हाँ और यह सभी को आती है, हालाँकि सामान्य अवस्था में। जी दरअसल बार-बार डकार आना, जोर-जोर से डकार आना सही नहीं है। जी दरअसल हमारा पाचनतंत्र रात-दिन कार्यरत रहता है। आपको बता दें कि सांस लेने, खाना खाने, भागने, दौड़ने, बात करने आदि क्रियाओं के दौरान सांस के साथ अनावश्यक हवा हमारे पेट में पहुंच जाती है। जी दरअसल पेट में जगह की कमी के कारण वही हवा आवाज के साथ डकार के रूप में बाहर आती है, हालाँकि डकार के साथ कड़वा या गले में जलन करने वाला पानी मुंह में भर आए तो यह स्थिति सही नहीं है। जी दरअसल डकार भूखे पेट भी आ सकती है और अगर ऐसा हो तो तुरंत कुछ हल्का खाना खा लें। इसके आलावा अधिक डकार उनको ज्यादा आती हैं, जो खान-पान में लापरवाही करते हैं।

बचाव के उपाय: जी दरअसल अगर आपको जोर की भूख लगी है, खाना खाने में काफी समय है तो ज्यादा पानी पीने से बचें। जी हाँ और तेज भूख में जब कुछ खाते हैं तो खाते-खाते ही डकार आ जाती है। ऐसे में यहां सावधानी यह बरतें कि भोजन हमेशा ताजा और स्वच्छ ही लें। इसके अलावा भोजन चबा-चबा कर खाएं, खाते समय बीच में पानी न पिएं। तेज मसाले, तले पदार्थ और खट् टे पदार्थ पेट के लिए नुकसानदायक हैं, इनके सेवन से बचें। धूम्रपान से परहेज करें। इसी के साथ शराब का सेवन हानिकारक है और संभव हो तो कुर्सी या सोफे पर खाना खाने की जगह जमीन पर पालथी मारकर धीरे-धीरे चबा-चबा कर खाना खाएं। इसी के साथ ध्यान रहे भोजन के समय ना बोलें या बहुत कम बोलें। खाना खाते समय ज्यादा बोलने से भी पेट में फालतू हवा जाती है, जो डकार की परेशानी बढ़ाती है।

ये उपाय आजमाएं:

* डकार आने पर गले में जलन होने लगे तो अंगुली के एक पोर के बराबर अदरक का टुकड़ा मुंह में रखकर चूसें। इसी टुकड़े को हल्का-हल्का दबाकर रस चूसते रहें, फिर इस टुकड़े को जरा से पानी के साथ निगल जाएं।

* आप चाहे तो एक-दो चम्मच शहद पानी में मिलाकर पी सकते हैं। 
* पानी से गरारे करना भी लाभकारी है। इसके अलावा हल्दी को दही में मिलाकर लेने से भी राहत मिलती है।
* नारियल का पानी पीने से सीने और गले की जलन कम होती है।
* आप चाहे तो एक चम्मच भुना जीरा एक गिलास पानी में मिलाकर पी सकते हैं।

'राजू भाई एक फाइटर हैं चिंता मत करो', इमोशनल होकर भाई न कही ये बात

राजीव गांधी की याद में मनाया जाता है सद्भावना दिवस, आतंकियों ने कर दी थी PM की हत्या

बिलकिस बानो केस: दोषियों की रिहाई पर भड़के जावेद अख्तर, कहा- 'गलत हो रहा है'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -