SIMI पर लगा प्रतिबन्ध पांच वर्ष आगे बढ़ा, सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन
SIMI पर लगा प्रतिबन्ध पांच वर्ष आगे बढ़ा, सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन
Share:

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने आतंकी गतिविधियों में शामिल स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) पर लगे प्रतिबंध को और 5 वर्षों के लिए आगे बढ़ा दिया है। गृह मंत्रालय के नोटिफिकेशन के बाद ये आदेश लागू हो गया है। इससे पहले, यूपीए सरकार ने 1 फरवरी 2014 को सिमी पर पांच साल का प्रतिबंध लगा दिया था, जिसे मोदी सरकार ने और पांच सालों के लिए आगे बढ़ा दिया है।

BUDGET 2019: सरकार दे सकती है बड़ा तोहफा, हो सकते हैं 5 बड़े ऐलान

इस नोटिफिकेशन में कहा गया है कि, गैरकानूनी गतिविधियां (निरोधक) अधिनियम, 1967 की धारा 3 की उप धारा (1) और (3) के तहत केंद्र सरकार सिमी को एक गैरकानूनी संगठन के तौर पर घोषित करती है। इस नोटिफिकेशन के बाद सिमी पर लगा प्रतिबंध अगले पांच वर्षों के लिए लागू रहेगा। उल्लेखनीय है कि गृह मंत्रालय के पास ऐसे 58 मामलों की सूची है जिसमें सिमी के सदस्य शामिल हैं। मंत्रालय ने इस बाबत कहा है कि सिमी, देश में साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ते हुए लोगों की सोच को बिगड़ रहा है।

सहारा ग्रुप को SC का समन, सेबी के खाते में जमा करने होंगे 9,000 करोड़

गृह मंत्रालय ने कहा है कि इस संगठन की गतिविधियां देश की सुरक्षा और एकता के खिलाफ है। अगर सिमी की गैरकानूनी गतिविधियों पर लगाम नहीं लगाई गई और नियंत्रित नहीं किया गया तो यह संगठन अपनी विध्वंसक गतिविधियां जारी रखेगा। ये अपने फरार कार्यकर्ताओं को फिर से संगठित कर तथा राष्ट्रविरोधी भावनाओं को भड़काते हुए भारत के धर्मनिरपेक्ष ढांचे को बाधित करेगा।

खबरें और भी:-

एयर इंडिया को बेचने की कोशिश में सरकार, पर कर्ज के कारण नहीं मिल रहा खरीदार

10वीं पास के लिए नौकरी, कम्प्यूटर ऑपरेटर के 107 पद है खाली

डॉलर के मुकाबले मजबूती के साथ खुला रुपया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -