करे आँखों के इन्फेक्शन का घरेलु उपचार
करे आँखों के इन्फेक्शन का घरेलु उपचार
Share:

कुछ घरेलू उपायों द्धारा भी आंखों के संक्रमण का इलाज किया जा सकता है जो प्राकृतिक होने के साथ-साथ बहुत प्रभावी भी होते है.

आइए आंखों में संक्रमण के इलाज के लिए ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में जानें.

1-आंखों के संक्रमण के लिए शहद को सबसे प्रभावी इलाज माना जाता है, यहां तक की यह औषधीय आई ड्रॉप के नाम से भी जाना जाता है. आंखों में संक्रमण होने पर आप इससे गुलाबजल में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते है. इसके अलावा 3-4 चम्मच शहद को पानी में मिलाकर आंखों को धोने से संक्रमण से राहत मिलती है.

2-सेब का सिरका प्रभावी रूप से आंखों के बैक्टीरियल संक्रमण को दूर कर सकता है. सेब के सिरके में मेलिक एसिड होता है जो बैक्टीरियल संक्रमण के खिलाफ लड़ता है. इसको इस्तेमाल करने के लिए एक कप पानी में एक चम्मच सिरके को मिलाये और कॉटन की मदद से अपनी आंखों को साफ कर लें.

3-धनिये की कुछ सूखी पत्तियों को लेकर पानी में उबाल लें. अब इस पानी को कुछ देर ठंडा होने के लिए रख दें. इस पानी को संक्रमित आंखों को धोने के लिए इस्तेमाल करें. यह उपाय न केवल आपको जलन से राहत देने में मदद करेगा, बल्कि दर्द और सूजन को कम करने में भी मदद करेगा.

4-अमरूद के कुछ पत्तों को ले और उन्हें तब तक गर्म करें जब तक कि पत्ते गर्म न हो जाएं. इन अमरूद के गर्म पत्तों का इस्तेमाल आंखों की पलकों के संक्रमण के इलाज के लिए किया जा सकता है.

विटामिन से हो सकती है हाथ पैर की झनझनाहट...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -