विटामिन से हो सकती है हाथ पैर की झनझनाहट दूर
विटामिन से हो सकती है हाथ पैर की झनझनाहट दूर
Share:

आमतौर पर शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होने पर लगातार थकान और हाथ-पैरों में झुनझुनाहट आदि लक्षण होते हैं. ऐसा होने पर समझ जाएं कि आपके शरीर को विटामिन बी 12 की जरुरत है. विटामिन बी की कमी होने पर निम्न लक्षण भी निखाई दे सकते हैं और विटामिन बी की खुराक पूरी कर लेने पर ये ठीक भी हो जाते हैं. 

1-अगर बिना किसी ठोस वजह के सर भारी रहता है और तनाव के लक्षण भी दिखाई देते हैं तो मुम्किन है कि ऐसा आपको शरीर में विटामिन की कमी के कारण हो रहा है. ऐसे में जल्द से जल्द जॉक्टर से संपर्क करें और विटामिन की छति पूर्ती करें. 

2-अगर आपके पैरों और हाथों में अकसर झुनझुनाहट होती है या फिर त्वचा पर कुछ चलने जैसा महसू होता है तो संभवतः ये आपके अंदर विटामिन बी 12 की कमी के कारण हो रहा है. ऐसे में डॉक्टर से जांच कराएं और उसकी सलाह के अनुसार विटामिन की कमी को पूरा करें.  

3-अगर जल्दी जल्दी आपका बल्ड प्रेशर कम हो जाता है तो यह भी विटामिन बी 12 की कमी या एनीमिया के लक्षण हो सकते हैं. इसके अलावा थायराइड के लक्षण दिखई देने पर भी ये  विटामिन बी 12 की कमी का संकेत हो सकते हैं. कई बार विटामिन बी 12 की कमी के कारण भूलने की समस्या भी हो जाती है. 

लाइट जला के सोने से हो सकता है कैंसर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -