सही मेकअप के लिए घर पर बनाए हाइलाइटर, जाने तरीका
सही मेकअप के लिए घर पर बनाए हाइलाइटर, जाने तरीका
Share:

बॉलीवुड एक्ट्रेसेस की बात करें तो पर्दे पर खूबसूरत दिखने के लिए वे अक्सर ही हाईलाइटर्स का इस्तेमाल करती हैं। वैसे तो बाजार में आपको एक से बढ़कर एक ब्रांडेड हाईलाइटर्स मिल जाते हैं, लेकिन इसके ज्यादा दामों की वजह से आपको इसे खरीदने में मुश्किल महसूस हो रही है तो परेशान ना हों। आप घर पर भी आसानी से हाईलाइटर तैयार कर सकती हैं और ग्लैमरस लुक में नजर आ सकती हैं। अच्छी बात ये है कि घर पर आप आसानी से हाईलाइटर तैयार कर सकती हैं और इसके लिए आपको सिर्फ 3 तत्वों की जरूरत होगी। तो आइए जानते हैं कि हाईलाइटर घर पर कैसे तैयार किया जा सकता है।

आवश्यक सामग्री 

2 टेबलस्पून ग्रेपसीड ऑयल
2 टी-स्पून बीजवैक्स
1 टी-स्पून वाइट माइका पाउडर

बनाने की विधि : सबसे पहले गैस पर एक भगोने में पानी रखकर उबाल आने तक गर्म कर लें। गर्म पानी पर एक और छोटा भगोना रखें और उसमें ऊपर बताए गए सभी इन्ग्रीडिएंट्स मिला लें। इस तरीके से आप आसानी से इस सामग्री को पिघलाकर इसका मिश्रण तैयार कर सकती हैं। इन्ग्रीडिएंट्स के पूरी तरह से मेल्ट हो जाने तक उसे चलाते रहें और उसके बाद इस मिश्रण को मेकअप टिन पैन में डाल दें।  जब यह मिश्रण सेट हो जाए तो समझ लें कि यह मेकअप के लिए यूज करने के लिए तैयार है। आप चाहें तो इसे कवर करके रख दें ताकि यह सेट हो जाए। यदि आप अपने हाइलाइटर को डार्क टोन देना चाहती हैं तो उसमें माइका की मात्रा बढ़ा सकती हैं और सेट करने से पहले इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिश्रण को 1 घंटे के लिए रख दें। बस आपका होममेड मेकअप हाइलाइटर खूबसूरत लुक देने के लिए रेडी है। 

चेहरे की साफ-सफाई भी है जरूरी: हाईलाइटर चेहरे पर काफी सुंदर दिखता है और पार्टी लुक के लिए खासतौर पर पसंद किया जाता है। लेकिन हाईलाइटर यूज करने के बाद मेकअप रिमूव करना भी बहुत जरूरी होता है। इस बात का ध्यान रखें कि पार्टी या फंक्शन से लौटने के बाद अपनी स्किन को क्लेंजिंग मिल्क से साफ कर लें ताकि चेहरे से मेकअप की परत पूरी तरह से साफ हो जाए। अगर आपके पास क्लेंजिंग मिल्क नहीं है तो आप चेहरे पर नारियल का तेल भी लगा सकती हैं। इसके लिए हाथों में कुछ बूंद नारियल तेल लेकर चेहरे पर पानी मिलाकर हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद फेसवॉश से चेहरा क्लीन कर लें। अगर आप मेकअप करने के बाद नियमित रूप से अपने स्किन की सफाई का ध्यान रखेंगी तो आपकी त्वचा हेल्दी रहेगी और हमेशा खिली-खिली नजर आएगी।

अब निखरी स्किन पाने के लिए घर पर बनाये चॉकलेट फेस पैक, जाने

सांवली त्वचा की रंगत को निखारने के लिए लगाए ये फेस पैक, त्वचा खिल उठेगी

हर महीने पीरियड में होने वाले दर्द को कम करने के लिए अपनाये ये घरेलु नुस्खे, जाने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -