सांवली त्वचा की रंगत को निखारने के लिए लगाए ये फेस पैक, त्वचा खिल उठेगी
सांवली त्वचा की रंगत को निखारने के लिए लगाए ये फेस पैक, त्वचा खिल उठेगी
Share:

बॉलीवुड की कई एक्‍ट्रेसेस जैसे शिल्‍पा शेट्टी, दीपिका पादुकोण, विपासा बासु और नंदिता दास आदि बॉलीवुड की कुछ ऐसी एक्‍ट्रेसेस हैं, जो सांवले रंगत के बावजूद बेहद खूबसूरत दिखती है और उनकी स्किन अन्‍य एक्‍ट्रेसेस की तरह या उनसे ज्‍यादा ग्‍लो करती हैं। अगर आप भी सांवली रंगत की हैं और अपनी रंगत को निखारने के लिए महंगे-महंगे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करती है तो अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आये हैं जिनकी मदद से आप अपनी सांवली रंगत में निखार ला सकती हैं। आइए ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में जानते हैं।

 

एलोवेरा का पैक: एलोवेरा तो स्किन के लिए किसी वरदान की तरह है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुण स्किन की हर समस्‍या जैसे झाइयां, रिंकल्‍स, पिंपल्‍स और दाग-धब्‍बों को दूर करने में हेल्‍प करते हैं। मैं तो स्किन की हर प्रॉब्‍लम्‍स को दूर करने के लिए हर किसी को एलोवेरा लगाने की सलाह दूंगी। अगर आप अपनी सांवली रंगत में निखार चाहती हैं तो एलोवेरा को स्किन पर लगाएं। इसके लिए आपको बहुत ज्‍यादा मेहनत नहीं करनी हैं। बस एलोवेरा को लेकर उसे बीच में से काटकर उसका जैल निकाल लें और इसे अच्‍छे से मैश करके अपने चेहरे पर लगा लें। अगर आप अच्‍छा रिजल्‍ट चाहती हैं तो रात भर इसे ऐसे ही छोड़ दें। और सुबह के समय अपने चेहरे को साफ कर लें।

मसूर दाल का पैक: मसूर की दाल आपकी हेल्‍थ के लिए ही नहीं, बल्कि आपकी स्किन के लिए भी बहुत अच्‍छी होती है। इसमें मौजूद कैल्शियम, क्लोरिन, एल्मुनियम, सोडियम, मैग्नीशियम, आयरन जैसे गुण होते है जो सेहत के साथ खूबसूरती को भी फायदा करते है। इससे बना पैक आपकी स्किन को नेचुरल तरीके से ब्‍लीच करता है। मसूर दाल का फेस पैक बनाने के लिए मसूर की दाल को 6-7 घंटे तक भिगो लें। फिर इसमें दूध मिलाकर इसे अच्‍छे से पीसकर पेस्‍ट बना लें। फिर इसमें चुटकी भर हल्‍दी और शहद मिलाकर पैक बना लें और अपने चेहरे पर इसे लगाकर ड्राई होने तक छोड़ दें। इसे आप अपने चेहरे में हफ्ते में 2 बार लगाएं।

नींबू का फेस पैक: सांवली रंगत में निखार लाने के लिए आप नींबू और शहद से बना फेस पैक इस्‍तेमाल कर सकती हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि नींबू में नेचुरल ब्‍लीचिंग गुण होते है जो आपकी त्‍वचा में निखार लाते हैं। इसके अलावा शहद आपकी स्किन को नेचुरल नमी प्रदान करता है। इन दोनों चीजों को अगर मिला दिया जाये तो इसके दोगुना फायदे आपको मिल सकते हैं। चेहरे को ग्‍लोइंग बनाने के लिए 1 चम्मच शहद, ½ चम्मच नींबू का रस और ग्लिसरीन अच्‍छे से मिलाकर इसका फेसपैक बना लें फिर इसे अपने चेहरे पर 5-10 मिनट के लिए लगाएं। फिर थोड़ा सा गुलाब जल लेकर हल्‍के हाथो से अपने चेहरे की मसाज करते हुए इसे साफ कर लें। इस फेस पैक को हफ्ते में 2 बार चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से आपके चेहरे पर कुछ ही दिनों में निखार आ जाएगा।

आइब्रो को घना बनाने के लिए घर पर बनाए ये सीरम, मिलेगा आकर्षक लुक

कार में बैठते ही आती है अगर उलटी तो इन घरेलु उपायों से करे इलाज, जाने

मुँह की बदबू से है परेशान तो इन घरेलु उपायों से करे इलाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -