जलवायु सम्मेलन में बाधा पहुँचा सकते है कुछ देश
जलवायु सम्मेलन में बाधा पहुँचा सकते है कुछ देश
Share:

वैलेता : संयुक्त राष्ट्र संघ की जलवायु सम्मेलन के शुरु होने से पहले फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने यह कह कर सभी देशों को चेताया है कि कुछ देश जलवायु सम्मेलन की राह में बाधा पहुँचा सकते है। बता दें कि सोमवार से संयुक्त राष्ट्र संघ का जलवायु सम्मेलन का कार्यक्रम शुरु होने वाला है। इसी के मद्देनजर ओलांद ने कहा है कि कुछ देश इसमें बाधा पहुँचा सकते है। माल्टा में राष्ट्रमंडल सम्मेलन के दौरान 53 देशों के संगठन को संबोधित करते हुए ओलांद ने कहा कि इस महत्वकांक्षी समझौते पर पहुंचना मानव जाति का कर्तव्य है ताकि जलवायु परिवर्तन को काबू में किया जा सके।

ओलांद ने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि कई भिन्न मत वाले इस स्वप्न को साकार नहीं होने देंगे। यह वार्ता 195 देशों वाले यूएन फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन क्लाइमेट चेंज (यूएनएफसीसीसी) के बैनर तले हो रही है जिसमें सर्वसम्मति से किसी नतीजे को स्वीकार किए जाते है। ओलांद ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि मेरी आशंका है कि हमें एक सम्पूर्ण समझौते पर पहुंचना होगा। कुछ ही ऐसे देश हैं जो इस प्रक्रिया में बाधक हैं, इनकी गारंटी नहीं ली जा सकती क्योंकि उनका अभी भी मानना है कि कुछ बाध्यताएं उनके विकास में बाधक बनेंगी।

यह सम्मेलन 30 नवंबर से 11 दिसंवर तक चलेगा, जिसकी मेजबानी ओलांद करेंगे। ओलांद को महासचिव बान की मून की ओर से राष्ट्रमंडल वार्ता के लिए आमंत्रित किया गया था। जलवायु सम्मेलन से पूर्व हुई इस चर्चा में बान ने कहा कि अपने भौगोलिक विस्तार और विविधता के कारण जी 7 शक्तियों से लेकर छोटे द्वीपीय देशों वाला राष्ट्रमंडल अंतरराष्ट्रीय समुदाय का सूक्ष्म जगत है। अगर राष्ट्रमंडल एक है तो यह निश्चित तौर पर कहा जा सकता है कि आप संयुक्त राष्ट्र की सभी विचारधाराओं को प्रस्तुत करते हैं। इस दौरान माल्टा के प्रधानमंत्री जोसेफ मस्कट ने 53 देशों के इस समूह में पर्यावरण परियोजनाओं के समर्थन के लिए एक अरब डॉलर राशि वाली राष्ट्रमंडल हरित वित्त सुविधा का उद्घाटन किया।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -