होलिका दहन: होलिका के पास जलाये इतने दिए हर मन्नत होगी पूरी
होलिका दहन: होलिका के पास जलाये इतने दिए हर मन्नत होगी पूरी
Share:

कहा जाता है होली का त्यौहार बहुत ख़ास होता है और इस दिन टोटके और तंत्र-मंत्र किए जाते हैं. ऐसे में होली पर्व में पूजा विधि का विशेष ध्यान रखा जाता है क्योंकि इससे आपकी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है. आप सभी को बता दें कि पूजा के लिए हल्दी की गांठ, उपले, फल और सब्जी की माला बनाकर उसे अर्पण करना चाहिए. आइए जाने होलिका दहन से पूर्व क्या करना चाहिए.

जानिए यहाँ पूजन सामग्री के साथ होलिका पूजन कैसे करें - कहते हैं इसके लिए होलिका के चारों तरफ आठ दीये जलाएं और सभी सामग्री को होलिका के ऊपर अर्पण कर दें और यह 8 दीये होलाष्टक के खत्म होने का प्रतीक हैं और हर अशुभता को अपने साथ ले जाते हैं. इस कारन इन्हे जलाना चाहिए. कहा जाता है होली के दिन हनुमान जी को 5 लाल पुष्प चढ़ाना चाहिए क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो ऐसे साधक को पवन पुत्र का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

कहा जाता है इस दिन शिव जी से वरदान पाने के लिए सुबह बेलपत्र पर सफेद चंदन की बिंदी लगाकर अपनी मनोकामना बोलते हुए शिवलिंग पर सच्चे मन से अर्पित करना चाहिए क्योंकि इससे बड़ा लाभ होता है और सब कुछ मिल जाता है. यह काम आप होलिका दहन के दिन या होली के दिन सुबह कर सकते हैं आपको दोनों दिन लाभ हो सकता है.

आज होगा होलिका दहन, अपनों को भेजे यह खूबसूरत एसएमएस

होली पर राशिनुसार दें अग्नि में आहुति, बन जाएंगे सारे काम

यहाँ जानिए होलिका दहन की प्रामाणिक और सरल पूजन विधि

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -