ग्रह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली के कोविड 19 की बैठक के लिए जारी किए दिशा-निर्देश
ग्रह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली के कोविड 19 की बैठक के लिए जारी किए दिशा-निर्देश
Share:

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली के कोविड- 19 स्थिति पर समीक्षा बैठक में कई दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

-पहले निर्देश आरटी-पीसीआर परीक्षणों के लिए परीक्षण क्षमता को दोगुना करने की बात कही है, जहां समाज के गरीब और कमजोर वर्ग निवास करते हैं। मोबाइल परीक्षण प्रयोगशाला और देश के अन्य हिस्सों से अप्रयुक्त परीक्षण प्रयोगशालाओं को स्थानांतरित करना।

-अस्पताल की क्षमता और अन्य चिकित्सा बुनियादी ढांचे की उपलब्धता बढ़ाने के लिए है जिसमें ऑक्सीजन की क्षमता के साथ बेड की उपलब्धता भी शामिल है। इसके अलावा, गृह मंत्री ने एमओएचएफ और डब्ल्यू को अगले 48 घंटों के भीतर दिल्ली सरकार को बीआईपीएपी मशीनों और उच्च प्रवाह नाक नहरों की अपेक्षित संख्या के लिए व्यवस्था करने का निर्देश दिया।

- अब मेडिकल स्टाफ की कमी के बारे में, मोदी सरकार ने CAPFs से अतिरिक्त डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ प्रदान करने का फैसला किया है और उन्हें जल्द ही दिल्ली ले जाया जाएगा। मंत्रालय ने कहा, एक बहु-विभागीय टीम भौतिक संरचना की स्थिति की जांच करने के लिए निजी अस्पतालों का दौरा करेगी।

- कोविड-19 उपचार के लिए समर्पित अस्पतालों के रूप में कुछ और अस्पतालों को बदलने के लिए है, विशेष रूप से मरीजों के लक्षणों को समायोजित करने के लिए। MoHF & W और गृह मंत्रालय ने तुरंत कोविड-19 रोगियों के उपचार के लिए प्लाज्मा थेरेपी और प्लाज्मा प्रशासन के लिए एक मानक प्रोटोकॉल जारी करने का निर्णय लिया।

-अमित शाह ने पहले स्थापित किए गए रोकथाम उपायों के पूरे सेट पर प्रकाश डाला, जैसे कि कॉन्ट्रैक्ट ज़ोन की स्थापना, संपर्क ट्रेसिंग और संगरोध, और स्क्रीनिंग, विशेष रूप से समाज के कमजोर वर्गों के लिए, बिना किसी समझौते के पालन करने के लिए।

-एम्स का दिल्ली और नगर निगमों (MCDs) के दिल्ली सरकार, AIIMS की टीमों द्वारा पूरी दिल्ली में घर-घर सर्वेक्षण करने का निर्णय लिया गया।

-दिल्ली सरकार के अधिकारियों और पुलिस आयुक्त (CP), दिल्ली को निर्देश दिए गए थे कि वे आवश्यक उपायों को सख्ती से लागू करें, विशेष रूप से फेस मास्क पहनने और इसमें कोई ढील नहीं दी जाने वाली है।

एचएम ने टीम को आश्वस्त किया कि प्रभावित व्यक्तियों को समय पर अपेक्षित चिकित्सा उपलब्ध कराने में कोई अंतर नहीं होना चाहिए, विशेषकर जो गरीब और कमजोर हैं। गृह मंत्री ने बैठक को आगामी हफ्तों में निरंतर आधार पर एक अनुवर्ती बैठक पर बल दिया। AIIMS के निदेशक डॉ। वीके पॉल ने दिल्ली कोविड- 19 स्थिति पर प्रकाश डालते हुए एक प्रेजेंटेशन बनाया है, जिसमें मामलों की संख्या में वृद्धि को इंगित किया गया है। बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री, उपराज्यपाल, दिल्ली ने भाग लिया, मुख्यमंत्री, दिल्लीस्वास्थ्य मंत्री,  गृह सचिव, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) के सचिव; डॉ. वी. के पॉल निदेशक एम्स; महानिदेशक, आईसीएमआर; सचिव, डीआरडीओ; महानिदेशक, सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा (DGAFMS) और अन्य वरिष्ठ अधिकारी है।

बारिश के कारण बंद हुआ जम्मू-श्रीनगर हाईवे

28 वर्ष बाद जेल से घर लौटे पिता के गले लगकर रो पड़ी बेटी

झारखंड ने सार्वजनिक जल निकायों में छठ पूजा पर लगाया प्रतिबंध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -