HIV मरीजों के लिए आया 'सिक्स आर्म्स कैप्सूल'
HIV मरीजों के लिए आया 'सिक्स आर्म्स कैप्सूल'
Share:

HIV एक जानलेवा बिमारी है जिसका फिलहाल तो कोई पुख्ता इलाज मौजूद नहीं है. हालांकि इसका इलाज ढूंढ निकालने के लिए कई तरह के प्रयोग किए जा रहे है जिसमे काफी हद तक सफलता भी मिलती दिखाई दे रही है. दरअसल HIV के इलाज के लिए एक ऐसा स्टैर शेप्ड कैप्सूल बनाया गया है जिसे खाने के बाद मरीज को एक हफ्ते तक कोई भी दवा खाने की जरुरत नहीं पड़ेगी. इस दवा का निर्माण MIT के वैज्ञानिकों, ब्रिघम के सहयोगीयों व वुमन्स हॉस्पिटल के वैज्ञानिकों की एक संयुक्त टीम द्वारा किया गया है.

वैज्ञानिकों का कहना है कि इस स्टार शेप्ड कैप्सूल की मदद से रोगी की थोड़ी बहुत परेशानी कम की जा सकती है. स्टार के जैसा डिजाइन में बने इस कैप्सूल की 6 आर्म्स बनाई गई हैं. ये आर्म्स पेट में पहुंचने के बाद फैल जाती हैं और अपने अंदर मौजूद दवा को धीरे-धीरे शरीर में रिलीज़ करता रहता है.

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़,सबसे पहले इस दवा का टेस्ट सूअर के ऊपर किया गया. इस दवा ने उम्मीद के मुताबिक काम किया है और सूअर के शरीर में एक हफ्ते तक इसका असर देखा गया. वैज्ञानिकों का कहना है कि 'इस दवा का उपयोग करने पर मरीज को डेली बेसिस पर दवा लेने से छुटकारा मिलेगा.'

 

गूगल ने खरीदी स्क्रीन को स्पीकर बनाने की तकनीक

भारत में जियोनी पेश कर सकता है एक धांसू स्मार्टफोन

फेसबुक और ट्विटर के दो बड़े अधिकारियों ने डिजनी बोर्ड छोड़ा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -