छोड़िए 24 कैरेट गोल्ड, यहां मौजूद है 425 कैरेट का हीरा, जानिए दुनिया के 3 सबसे बड़े हीरे
छोड़िए 24 कैरेट गोल्ड, यहां मौजूद है 425 कैरेट का हीरा, जानिए दुनिया के 3 सबसे बड़े हीरे
Share:

अपने सुना होगा कि दक्षिण अफ्रीका में पहले कई बेशकीमती और दुर्लभ हीरे निकाले जा चुके हैं, लेकिन इस बार प्रीमियर खान में से जो हीरा निकला है वह सबसे अनोखा और खास है. क्योंकि यहां पर 425 कैरेट का बड़ा हीरा मिला है और यह वही खान है, जहां विश्व का सबसे बड़ा हीरा एक सदी पहले मिला था. इस खान के मालिक पीटर के मुताबिक़, यहां से 425 कैरेट का सफेद हीरा मिला है. जानकारी के मुताबिक, 425 कैरेट के इस खास हीरे की कीमत 15 मिलियन यानी करीब 103 करोड़ रुपये होगी. तो आइए जानते है दुनिया के तीन सबसे बड़े हीरे के बारे में...

कलिनन डायमंड...

दक्षिण अफ्रीका में स्थित 117 साल पुरानी प्रीमियर खान 1902 से चल रही है. बताया जाता है कि यहां 1905 में सदी का सबसे बड़ा हीरा कलिनन डायमंड मिला था जो कि 3,106 कैरेट का था. कहा जाता है कि इसे  ब्रिटेन के राजा को तोहफे में देने के बाद इसे दो टुकड़ों में तोड़ दिया गया था. 

लेसी ला रोना हीरा...

जानकारी के मुताबिक, साल 2015 में यह हीरा एक मजदूर को कनाडा की खान में मिला था और इसका आकार टेनिस की बॉल के बराबर का है. बता दें कि ग्रैफ डायमंड्स जूलर ने इसे लगभग $53 मिलियन (लगभग 300 करोड़) में अपना बना लिया था. 

एक्सेलसियर डायमंड...

यह हीरा भी दुनियाभर में प्रसिद्ध है और खास बात यह है कि यह भी साउथ अफ्रीका की खान में मिला था. 995 कैरेट के इस हीरे को 20 टुकड़ों में बांटा था. बाद में इसके सबसे बड़े 70 कैरट के टुकड़े को $2.6 मिलियन डॉलर (लगभग 16 करोड़ रुपये) में बेचा था. अभी तो यह एक ब्रेसलेट की शान बढ़ाने का काम रहा है. 

व्यस्त रोड़ के नीच 3 दिन तक रहा ये शख्स, कारण जानकर चौंक जायेंगे आप

 

 

शख्स स्टोर से प्राइवेट पार्ट में छुपा ले गया अजगर, किसी को नहीं हुई खबर

भारतीयों के जुगाड़ की कायल है दुनिया, आप भी आसानी से कर सकते हैं ट्राई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -