एक ऐसी बैंक चोरी जिसने दुनियाभर के बैंकों की पोल खोलकर रख दी

बांग्लादेश में दुनिया की सबसे बड़ी और ऐतिहासिक चोरी को अंजाम दिया गया. चोरी ऑनलाइन माध्यम से की गई. हैकर्स ने बांग्लादेश के केंद्रीय बैंक से 80 मिलियन डॉलर से अधिक की रकम चम्पत कर दी. इन शातिर हैकर्स ने पहले तो फेडरल रिजर्व बैंक ऑफ न्यूयॉर्क के माध्यम से बांग्लादेश के केंद्रीय बैंक से लाखों डॉलर का डाका डाला, फिर इन पैसों को फिलीपींस के खातों में ट्रांसफर कर फिलीपीन कैसीनो प्रणाली के माध्यम से पैसे निकाल रफू चक्कर हो गए. इस चोरी से दुनियाभर की जाँच एजेंसियां हैरान थी कि आखिर इतने व्यापक सुरक्षा सिस्टम में सेंध लगायी कैसे गई.

ये अपने आप में आश्चर्य की ही बात है कि साइबर हैकर्स ने वैश्विक बैंकिंग प्रणाली में घुसपैठ की, और बड़ी ही आसानी से इससे बाहर भी हो गए. इस मामले ने बांग्लादेश के तत्कालीन गवर्नर अटेर रहमान को भी चकित कर दिया. रहमान बताते है, "यह एक केंद्रीय आतंकवादी हमले की तरह था, केंद्रीय बैंक पर, मैं इस पर विश्वास नहीं कर सका क्योंकि ऐसा पहले कभी नहीं हुआ था."

इस लूटपाट की जांच की गई तो जो स्विफ्ट नाम का एक शख्स पकड़ में आया जिसे सुरक्षित वैश्विक मुद्रा हस्तांतरण प्रणाली में कमजोरियों का खुलासा दुनिया के सामने कर दिया. ये ऐसे बैंक है जहाँ से अरबों डॉलर का ट्रांसफर प्रतिदिन किया जाता है. फ़िल्मी स्टाइल में की गई इस चोरी ने फिलीपींस की ग़लत बैंकिंग प्रणाली की भी पोल खोल कर रख दी.

 

4 साल तक बेटी ने ली माँ संग सेल्फी लेकिन आखिरी सेल्फी रुला देगी

विश्व पर्यावरण दिवस : इस तरह आप बचा सकते है पर्यावरण को

हरियाणा में लोगो का चहेता बना हुआ है ये भैंसा

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -