लाहौर में जैन मंदिर को किया ध्वस्त
लाहौर में जैन मंदिर को किया ध्वस्त
Share:

लाहौर: पाकिस्तान में एक जैन समाज के मंदिर को तोड़ने पर विवाद की स्थित निर्मिति हो गई. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक खबर है कि पाकिस्तान के लाहौर में मेट्रो प्रोजेक्ट की प्रक्रिया चल रही है तथा पाकिस्तान सरकार ने इसके लिए ही यह ऐतिहासिक जैन मंदिर को तोड़ दिया तथा इसके टूटने के बाद वह पर विवाद की स्थित निर्मित हो गई। जैन मंदिर के तोड़ने पर पंजाब प्रांत के विपक्ष के नेता मियां महमूद उर रशीद ने कड़ा रुख अख्तियार किया है उन्होंने इसके लिए जांच कमेटी बिठाने की मांग दोहराई है.

इस दौरान एक बातचीत के दौरान पंजाब प्रांत के विपक्ष के नेता मियां महमूद उर रशीद ने कहा की पाकिस्तान सरकार को इस प्रसिद्ध जैन मंदिर को गिराने की आखिरकार क्या जरूरत पड़ गई. गौरतलब है की वह पर पूर्व में सरकार ने ओरेंज लाइन मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए जैन मंदिर गिराने का आदेश दिया था। यही नहीं जैन मंदिर परिसर के पास बने महाराजा बिल्डिंग और कपूरथला हाउस को भी सरकार के आदेश के बाद गिरा दिया गया.

इस पर महमूद उर रशीद ने कहा की हम मानते है कि यहां पर ओरेंज लाइन मेट्रो प्रोजेक्ट बहुत ही जरूरी है पर इसके लिए सरकार को इस प्रकार से इन ऐतिहासिक धरोहरो को भी इस तरह टूटने से बचाना होगा. रशीद ने कहा कि राज्य के ऐतिहासिक धरोहरों को बचाना भी सरकार की नैतिक जिम्मेदारी है। रशीद ने कहा कि मेने इसके लिए सरकार को एक सुझाव भी दिया था कि वह अपने मेट्रो रूट में बदलाव करके मंदिर को बचा सकते है. परन्तु सरकार ने इसे नकारते हुए मंदिर को आखिरकार तोड़ ही दिया. 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -