'हिंदी मीडियम' मूवी रिव्यु : कहानी ही इस फिल्म की 'हीरो' है...
'हिंदी मीडियम' मूवी रिव्यु : कहानी ही इस फिल्म की 'हीरो' है...
Share:

फिल्म का नाम--हिंदी मीडियम
क्रिटिक रेटिंग--3.5 /5
स्टार कास्ट--इरफान खान, सबा कमर, दीपक डोबरियाल, दिशिता सहगल, जसपाल शर्मा, देवांश शर्मा
डायरेक्टर--साकेत चौधरी
प्रोड्यूसर--भूषण कुमार, कृष्ण कुमार, दिनेश विजन
म्यूजिक--सचिन-जिगर, अमर मोहिले(बैकग्राउंड स्कोर)
जॉनर--कॉमेडी ड्रामा


आपको बता दे की फिल्म की यह कहानी हर उस मिडिल क्लास फैमेली से जुडी हुई है जो अपने बच्चो की पढ़ाई के लिए काफी संघर्ष करता है. इमरान जिन्होंने फिल्म में रीजनल बोर्ड से पढ़ाई की है लेकिन वो अपने बच्चों को कॉन्वेंट स्कूल में पढ़ाना चाहता है, क्योंकि इंग्लिश मीडियम में पढ़ाई आज के समाज के लिए ना सिर्फ ‘स्टेटस’ है बल्कि ये ‘सच्चाई’ बन चुका है. इसी सच्चाई और होड़ का ‘रिएलिटी चेक’ है डायरेक्टर साकेत चौधरी की ये फिल्म हिंदी मीडियम जिसे एक सीधी-साधी स्टोरी में दिखाने की साकेत ने ‘अच्छी’ कोशिश की है.

कहानी:

फिल्म की कहानी राज बत्रा 'इरफान खान' और उनकी पत्नी मीता 'सबा कमर' की है. यह दोनों ही एक खुशहाल शादीशुदा जोड़ा है. जिनकी एक प्यारी सी बेटी भी है जिसका नाम है 'पिया'. राज बत्रा राजधानी दिल्ली में कपड़ो की दुकान संचालित करते है. वह संपन्न तो रहते है लेकिन राज का अंग्रेजी में हाथ थोड़ा टाइट रहता है जो के अंत तक उनकी ताकत के रूप में रहती है. इस वजह से मीता बार-बार परेशान रहती है और चाहती है की उनकी बेटी पिया का स्कूल अंग्रेजी मीडियम में ही हो. बाद में यह फैमेली हाई सोसायटी को दर्शाने के लिए दिल्ली के ही चांदनी चौक के हाई सोसाइटी वाली वसंत विहार में शिफ्ट हो जाती है. फिर शुरू होता है इनका बेटी पिया को इंग्लिश स्कुल में डालने का जुगाड़ जहां पर वह चले तो जाते है लेकिन अंग्रेजी स्कुल एडमिशन से पहले ही पेरेंट्स के इंटरव्यू में यह फेल हो जाते है.

आखिरकार इनके पास गरीब कोटे के जरिए अपनी बेटी का एडमिशन कराने का ऑप्शन बचता है. जिसके लिए ये परिवार गरीब भी बन जाता है जहां इनकी मुलाकात श्याम 'दीपक डोबरियाल' और उसके परिवार से होती है. तथा आगे कहानी में और भी धांसू-धांसू टर्न्स आते हैं जिसके लिए आपको थियेटर का रुख करना होगा.

फिल्म का निर्देशन:

फिल्म के निर्दशन के बारे में बात की जाए तो जनाब फिल्म का निर्दशन काफी बढ़िया रहा है तथा साथ ही साथ फिल्म में रियल लोकेशन की शूटिंग को भी अच्छे से दर्शाया गया है. फिल्म में लिए गए सिनेमेटोग्राफी और ड्रोन कैमरा के शॉट्स भी बेहतरीन हैं. फिल्म के निर्देशक साकेत चौधरी के लिए यह शब्द कहना भी मुनासिब है की यह फिल्म उनके करियर की सबसे उम्दा फिल्म होने वाली है. फिल्म की कहानी काफी आसान है लेकिन उसमें कॉमेडी के एलिमेंट्स पिरोना और डायलॉग्स के साथ चेहरे पर बार-बार मुस्कान लाना, ये काम बहुत ही खूब दर्शाया गया है. एक तरह से कॉमेडी ड्रामा हिंदी में बनी हुई फिल्मों में इस फिल्म का नाम भी लिया जाएगा और खास तौर पर हिंदी-अंग्रेजी के लिए होने वाली बहस पर भी बड़ा अंकुश लगाने का काम यह फिल्म करती है.

स्टारकास्ट की परफॉर्मेंस:

अब जब फिल्म में दिग्गज अभिनेता इरफान खान है तो फिर भला क्या कहने फिल्म में उनके दमदार अभिनय ने फिर से दर्शको को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया है. फिल्म  में इरफ़ान के साथ में पाकिस्तानी अभिनेत्री सबा कमर ने भी शानदार अभिनय किया है. इन दोनों ही कलाकारों ने फिल्म में अपना सटीक किरदार निभाया है. सबा कमर की यह पहली हिंदी फिल्म है. इनके अलावा फिल्म के अन्य कलाकारों ने भी फिल्म में शानदार अभिनय किया है.  

फिल्म का म्यूजिक:

फिल्म का म्यूजिक और बैकग्राउंड स्कोर अच्छा है और कहानी के संग संग चलता है. सचिन जिगर की जोड़ी ने बढ़िया संगीत दिया है और अमर मोहिले का बैकग्राउंड स्कोर बेहतरीन है.

देखें या नहीं:

फिल्म की कहानी काफी दमदार व शानदार है व हमारा तो यही कहना है कि पूरे परिवार के साथ यह फिल्म देखी जा सकती है.

इरफ़ान का यह हंगामेदार Video हो रहा तेजी से Viral

'हिंदी मीडियम' से इरफ़ान खुश...

हॉलीवुड फिल्म 'पजल' के लिए मदारी है उत्साहित...

दीपिका की 'पीकू' के हंसी ख़ुशी दो साल हुए पूरे

ये होगी इरफ़ान खान की अगली आने वाली हॉलीवुड फिल्म!

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -