हिंडनबर्ग के आरोप हुए फुस्स ! जानिए सुप्रीम कोर्ट के फैसले और राजनितिक बयानबाज़ी पर क्या बोले अडानी ?
हिंडनबर्ग के आरोप हुए फुस्स ! जानिए सुप्रीम कोर्ट के फैसले और राजनितिक बयानबाज़ी पर क्या बोले अडानी ?
Share:

नई दिल्ली: अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अदाणी ने हिंडनबर्ग प्रकरण को याद करते हुए कहा कि उनका ports-to-power साम्राज्य "मजबूत होकर उभरा" है। बता दें कि ठीक एक साल पहले अमेरिका स्थित शॉर्ट-सेलर ने समूह के खिलाफ तीखी रिपोर्ट पेश की थी, जिससे भारत की सियासत में बवाल मच गया था। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस रिपोर्ट को लेकर केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री पर गंभीर आरोप लगाए थे, जिसके बाद ये मामला सुप्रीम कोर्ट में गया और अदालत में विरोधी दल, अडानी समूह की कोई गलती साबित नहीं कर सका।   हालाँकि, अडानी पर आरोप लगने की जितनी चर्चा हुई थी, उतनी उनके निर्दोष निकलने की नहीं हुई, सुप्रीम कोर्ट के आर्डर को मीडिया में ज्यादा जगह नहीं मिली। 

अब अडानी ने खुद ही हिंडनबर्ग मामले पर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर एक आर्टिकल लिखा है। उन्होंने लिखा है कि, 'मुझे कोई भ्रम नहीं है कि यह ऐसे हमलों का अंत है। मेरा मानना ​​है कि हम इस अनुभव से मजबूत होकर उभरे हैं और भारत की विकास गाथा में अपना विनम्र योगदान जारी रखने के अपने संकल्प में और अधिक दृढ़ हैं।' उल्लेखनीय है कि 25 जनवरी, 2023 को हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा अपनी रिपोर्ट जारी करने के बाद अडानी समूह की अधिकांश कंपनियों ने अपने घाटे की भरपाई कर ली है।

संदर्भ के लिए, अमेरिकी लघु-विक्रेता की रिपोर्ट में समूह पर धोखाधड़ीपूर्ण प्रथाओं और स्टॉक हेरफेर का आरोप लगाया गया। इस रिपोर्ट के कारण संयुक्त बाजार पूंजीकरण में 150 बिलियन डॉलर की गिरावट आई थी और यहां तक कि समूह को अपनी प्रमुख कंपनी, अदानी एंटरप्राइजेज के लिए 20,000 करोड़ रुपये के एफपीओ को बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा था। हालांकि अडानी समूह ने आरोपों का दृढ़ता से खंडन किया, लेकिन इससे न केवल अडानी समूह के शेयरों में गिरावट आई बल्कि यह राजनीतिक बहस का मुद्दा भी बन गया।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा एक जांच शुरू की गई थी, जिसे बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) द्वारा एक और समानांतर जांच के अलावा, मामले की जांच के लिए एक स्वतंत्र समिति का गठन करना पड़ा था। स्थिति के अनुसार, अदानी के खिलाफ हिंडनबर्ग का कोई भी आरोप अब तक साबित नहीं हुआ है। गौतम अडानी ने सुझाव दिया कि हिंडनबर्ग प्रकरण सिर्फ वित्तीय बाजारों पर हमले से कहीं अधिक था। अडानी ने लिखा कि, "शॉर्ट-सेलिंग हमलों का प्रभाव आम तौर पर वित्तीय बाजारों तक ही सीमित होता है। हालांकि, यह एक अद्वितीय द्वि-आयामी हमला था: एक वित्तीय, निश्चित रूप से, और एक जो राजनीतिक क्षेत्र में खेला गया, प्रत्येक दूसरे को नुकसान पहुंचा रहा था।'' 

अडानी ने आगे कहा कि अगर हिंडनबर्ग की योजना सफल हो जाती, तो इससे देश के लिए "विनाशकारी स्थिति" पैदा हो जाती। अडानी ने कहा कि, "अगर हमारे विरोधियों की योजना पूरी तरह से सफल हो जाती, तो डोमिनो प्रभाव कई महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे की संपत्तियों, बंदरगाहों और हवाई अड्डों से लेकर बिजली आपूर्ति श्रृंखलाओं तक को पंगु बना सकता था - जो किसी भी देश के लिए एक भयावह स्थिति है।" हालाँकि, अदानी ने आगे लिखा कि पिछले साल के परीक्षणों और कठिनाइयों ने हमें मूल्यवान सबक सिखाया है, हमें मजबूत बनाया है और भारतीय संस्थानों में हमारे विश्वास की पुष्टि की है।" अदाणी ने कहा, "हालांकि हम पर यह कुटिल हमला - और हमारे मजबूत जवाबी कदम - निस्संदेह एक केस स्टडी बनेंगे, मुझे अपनी सीख साझा करने के लिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि, आज हम थे, कल कोई और हो सकता है।"

सोने की खदान धंसने से 70 श्रमिकों की मौत, अफ्रीकी देश में दुखद हादसा

'इकॉनमी को रफ़्तार देगा ग्वालियर एयरपोर्ट का नया टर्मिनल..', केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने बताया- कब तक होगा तैयार ?

बिग बॉस से विक्की जैन ने की जबरदस्त कमाई, जानिए कितना मिला पैसा?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -