'हिंदवी स्वराज यात्रा' ! छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक की 350वीं वर्षगांठ पर देशभर में ABVP का मेगा प्लान
'हिंदवी स्वराज यात्रा' ! छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक की 350वीं वर्षगांठ पर देशभर में ABVP का मेगा प्लान
Share:

मुंबई: छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक की 350वीं वर्षगांठ मनाने के शुभ अवसर पर ABVP द्वारा 28 नवंबर को 'हिंदवी स्वराज यात्रा' का आयोजन किया जाएगा।​ 28 नवंबर को महाराष्ट्र से शुरू होने वाली हिंदवी स्वराज यात्रा, शिवाजी महाराज के जीवन से जुड़े महत्वपूर्ण स्थानों को कवर करेगी, जो लगभग 2000 किलोमीटर तक फैली हुई है और इसमें शिवनेरी, रायगढ़, इंदौर, कानपुर, आगरा, दिल्ली और अन्य शामिल हैं। यात्रा के दौरान विभिन्न स्थानों पर विभिन्न कार्यक्रम और कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिसमें युवाओं को छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन के विभिन्न पहलुओं के बारे में बताया जाएगा।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के राष्ट्रीय महासचिव याज्ञवल्क्य शुक्ला ने बताया है कि, ABVP द्वारा आयोजित की जाने वाली 'हिंदवी स्वराज यात्रा' युवाओं को शिवाजी के महान जीवन के विभिन्न पहलुओं से सफलतापूर्वक जोड़ेगी। इस यात्रा के माध्यम से युवा भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत से भी परिचित होंगे। ABVP द्वारा आयोजित किया जाने वाला अमृत महोत्सव सम्मेलन भारत के गौरव को फिर से जागृत करने के लिए विविध प्रयास करते हुए शैक्षिक और सामाजिक मुद्दों को संवाद के माध्यम से महत्वपूर्ण रूप से संबोधित करेगा।

राष्ट्रीय सम्मेलन के लिए ABVP की स्वागत समिति के अध्यक्ष, निर्मल कुमार मिंडा ने कहा कि, 'ABVP छात्र नेतृत्व में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, समाज में सकारात्मक बदलाव में योगदान देता है। अपने 75वें वर्ष में, ABVP 7-10 दिसंबर तक दिल्ली में राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन कर रहा है, जिसमें देश भर से 10,000 से अधिक युवा शामिल होंगे। 1500 से अधिक एबीवीपी कार्यकर्ता इस भव्य आयोजन को सफल बनाने के लिए काम करेंगे।' 

बता दें कि, यह सम्मेलन बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि जम्मू-कश्मीर (लद्दाख), अंडमान और निकोबार सहित सभी क्षेत्रों के छात्र राष्ट्रीय सम्मेलन में सक्रिय रूप से भाग लेंगे। उल्लेखनीय है कि देश के प्रत्येक क्षेत्र और विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों से छात्र अलग-अलग महत्वपूर्ण विषयों पर संवाद के लिए एक साथ आ रहे हैं। ABVP की ओर से शिक्षाविदों, मीडिया, प्रशासनिक अधिकारियों, पुलिस, प्रोफेसरों और समाज में विभिन्न भूमिका निभाने वाले नागरिकों से अपील है कि वे 'राष्ट्र प्रथम' की भावना के साथ काम करने वाले छात्र शक्ति के इस जमावड़े का समर्थन करें और आज के युवाओं में 'अनेकता में एकता' की भावना' को बढ़ावा देकर इस आयोजन को सफल बनाने में मदद करें।"

ABVP ने 17 नवंबर को दिल्ली में 7-10 दिसंबर तक होने वाले आगामी ABVP राष्ट्रीय सम्मेलन के लिए 'स्वागत समिति' की घोषणा की है। 75 सदस्यों वाली इस समिति की अध्यक्षता प्रसिद्ध उद्योगपति निर्मल कुमार मिंडा करेंगे, आशीष सूद महासचिव और राजीव बब्बर समिति के सचिव होंगे। 75 सदस्यीय स्वागत समिति में प्रसिद्ध वकील, पत्रकार, शिक्षाविद्, उद्योगपति और राजनेता शामिल होंगे। यह स्वागत समिति देश भर से एबीवीपी राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेने वाले छात्रों का स्वागत करेगी। 

ABVP का राष्ट्रीय सम्मेलन शिक्षा और सामाजिक जिम्मेदारियों की वकालत करते हुए 5 किलोमीटर की दूरी तय करने वाला एक भव्य जुलूस (शोभा यात्रा) का गवाह बनेगा। बुराड़ी के 'डीडीए ग्राउंड' से शुरू होकर दिल्ली विश्वविद्यालय के 'मौरिस नगर चौक' पर समाप्त होने वाली 'शोभा यात्रा' में देश के विभिन्न हिस्सों से विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के 10,000 से अधिक छात्रों के शामिल होने की उम्मीद है। दिल्ली में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में ABVP के राष्ट्रीय महासचिव याज्ञवल्क्य शुक्ला, ABVP दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष डॉ अभिषेक टंडन, ABVP दिल्ली प्रदेश सचिव हर्ष अत्री, उद्योगपति निर्मल कुमार मिंडा, राजनेता आशीष सूद, राजीव बब्बर और डूसू सचिव अपराजिता मौजूद रहे। 

World Cup Final: अहमदाबाद के लिए स्पेशल ट्रेनें चला रहा भारतीय रेलवे, क्योंकि फ्लाइट का किराया हो चुका है 40 हज़ार !

'कांग्रेस सबसे भ्रष्ट पार्टी, सिखों की हत्यारी..', समाजसेविका जसप्रीत कौर ने 'इंदिरा प्रियदर्शनी पुरस्कार' लेने से किया इंकार !

'नेतन्याहू को बिना मुक़दमे के गोली मार दो, जो हमास को आतंकी कहे उसे..', कांग्रेस सांसद के बिगड़े बोल, पार्टी ने भी किया है 'गाज़ा' का समर्थन !

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -