विश्वविद्यालयों के फर्जीवाड़े को रोकने के लिए आया नया नियम, वेबसाइट पर देनी होगी डिग्रियों की डिटेल
विश्वविद्यालयों के फर्जीवाड़े को रोकने के लिए आया नया नियम, वेबसाइट पर देनी होगी डिग्रियों की डिटेल
Share:

प्रदेश में चल रहे सभी निजी विश्वविद्यालयों को डिग्रियों का पूरा ब्योरा वेबसाइट पर मिल सकता है। इसके अलावा फर्जी डिग्रियों का मामला सामने आने के बाद राज्य निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग ने सख्ती बरतना शुरू कर दिया है।इसके साथ ही निजी विश्वविद्यालय प्रबंधनों को पत्र जारी कर सभी पास आउट विद्यार्थियों की डिग्रियों का ब्योरा देने को कहा गया है। इसके साथ ही आयोग की सचिव पूनम ने बताया कि निजी शिक्षण संस्थानों को वेबसाइट अपडेट करने के निर्देश दिए गए हैं।

शिमला और सोलन स्थित निजी विश्वविद्यालयों पर लगे फर्जी डिग्री बेचने के आरोप के बाद नियामक आयोग ने निजी शिक्षण संस्थानों को आधिकारिक वेबसाइट पर फीस, सीट, कोर्स और उपलब्ध शिक्षकों आदि की पूरी जानकारी अपलोड करने को कहा है। वहीं शिक्षकों की पढ़ाई, डिग्री और योग्यता की भी जानकारी देनी होगी। इसके साथ ही फीस किस आधार पर किन माध्यमों से ली जाएगी, यह भी विस्तार से बताना हो सकता है। वहीं वेबसाइट और दाखिला आवेदन पत्र में लिखी फीस के अलावा छात्रों से कोई फीस नहीं ली जा सकेगी।

इसके साथ ही कोई भी संस्थान या कॉलेज छात्र के मूल प्रमाणपत्र नहीं रख सकता है।वहीं  दाखिले के बाद मूल प्रमाणपत्र जांचने के बाद लौटाने अनिवार्य रहेंगे।इसके अलावा  संस्थान मूल प्रमाणपत्र की फोटो कॉपी रख सकते हैं। आयोग की सचिव ने बताया कि शिमला और सोलन के निजी विश्वविद्यालयों से पास आउट स्टूडेंट्स को दी गई डिग्रियों के सीरियल नंबर बताने को कहा गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें की आयोग भी अपने स्तर पर मामले की जांच कर रहा है।

मध्यप्रदेश : जनता के पैसे बर्बाद करने को लेकर राज्य सरकार से हाई कोर्ट ने मांगा जवाब

देश की सबसे सस्ती कार जिसमें मौजूद हैं BS6 इंजन, जानिए कुछ खास बातें

कोरोना वायरस : दक्षिण कोरिया में 200 के पार पहुंचा संक्र​मण का आंकड़ा, मेयर ने बोली ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -