अदरक के इस्तेमाल से ठीक हो सकती है हर्निया की बीमारी
अदरक के इस्तेमाल से ठीक हो सकती है हर्निया की बीमारी
Share:

हर्निया एक बहुत ही तकलीफदेह बीमारी होती है, जब पेट की मसल्स कमजोर हो जाने से आंत बाहर निकल जाती है तो उसे हर्निया कहा जाता हैं.  हर्निया की बीमारी में पेट की स्किन के नीचे की तरफ असामान्य उभार आ जाता है, जो नाभि के नीचे होता है. हर्निया होने पर सूजन और दर्द का एहसास होता है, वैसे तो हर्निया का इलाज ऑपरेशन के द्वारा ही किया जाता है पर आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप इस बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं.

1- बर्फ के इस्तेमाल से हर्निया का इलाज किया जा सकता है, बर्फ के एक टुकड़े को हर्निया वाली जगह पर लगाने से बहुत आराम मिलता है. और इसके इस्तेमाल से दर्द के साथ-साथ सूजन भी कम हो जाती है.

2- अदरक भी हर्निया की बीमारी को ठीक करने में सहायक होता है, और साथ ही इसके इस्तेमाल से हर्निया के कारण होने वाला दर्द भी कम हो जाता है. अदरक में भरपूर मात्रा में  एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है जो हर्निया की बीमारी को ठीक करने में मदद करते हैं. अगर आपको हर्निया की बीमारी है तो नियमित रूप से सुबह खाली पेट में अदरक को पानी में उबालकर इसके पानी का सेवन करें, ऐसा करने से आपकी हर्निया की बीमारी ठीक हो जाएगी.

पेट की समस्याओं को दूर करता है आलूबुखारा

पीरियड्स के दर्द को ठीक करते हैं तिल और शहद

पीरियड्स के दर्द से छुटकारा दिलाती है मेथी की चाय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -