पीरियड्स के दर्द से छुटकारा दिलाती है मेथी की चाय
Share:

लगभग सभी लड़कियों और महिलाओं को में पीरियड्स के दौरान बहुत तेज दर्द होता है, इस दर्द से आराम पाने के लिए लडकियां और महिलाएं हाई पावर के पेन किलर्स खाती हैं जिससे उनको दर्द से आराम मिल सके, हम आपको बता दें की पेन किलर्स खाने से उस वक़्त दर्द से तो आराम मिल जाता है पर बाद में इनके बहुत सारे साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी घरेलु नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप बिना पेन किलर का सेवन किये ही पीरियड्स के दर्द से छुटकारा पा सकती हैं.

मेथी के बीज हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, इसमें भरपूर मात्रा में कुछ ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बॉडी में शुगर के लेवल को कण्ट्रोल में रखने का काम करते हैं. इसमें आयरन की भी भरपूर मात्रा पायी जाती है जो महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसका सेवन करने से महिलाओं में मेनोपोज के लक्षण कम हो जाते हैं. अगर आपको पीरियड्स के दौरान पेट में तेज दर्द होता है तो इससे आराम पाने के लिए मेथी की चाय का सेवन करें इसके सेवन से आपको पीरियड्स के दर्द से छुटकारा मिल जायेगा.

आइये जानते हैं मेथी की चाय बनाने का तरीका-

मेथी की चाय बनाने के लिए एक बर्तन में एक गिलास पानी डालकर गैस पर चढ़ा दें, जब ये पानी उबलने लगे तो इसमें एक चम्मच मेथी के बीज डालकर अच्छे से उबाल लें, जब इस पानी का रंग चेंज हो जाये तो इसे आंच से उतारकर हल्का ठंडा कर लें, अगर आप पीरियड्स के दौरान नियमित रूप से इस चाय का सेवन करती हैं तो आपको पीरियड्स के दर्द से छुटकारा मिल जायेगा.

 

सेहत के लिए फायदेमंद होती है बीयर

जानिए क्या होते हैं जोड़ो में दर्द होने के कारण

आँखों की रौशनी को तेज करता है बादाम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -