अब बिना पासवर्ड किसी से भी शेयर किजिए Wi-Fi नेटवर्क

अब बिना पासवर्ड किसी से भी शेयर किजिए Wi-Fi नेटवर्क

आज हम सबकी जरूरत इंटरनेट है. अपने मोबाइल में हम कई बार डेटा ऑन करते हैं और उपलब्धता के आधार पर वाई-फाई (Wi-Fi) का इस्तेमाल करते हैं. बहुत से लोगों ने अपने घरों में वाई-फाई की सहूलियत ले रखी है. कई बार ऐसा होता है कि हमें अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को घर के वाई-फाई का एक्सेस देना पड़ता है. ऐसे में हमें उन्हें Wi-Fi का पासवर्ड देना पड़ता है, जो हमेशा ठीक नहीं होता है. ऐसे में हम आपको इस मुश्किल से बचने का आसान तरीका बता रहे हैं कि आप अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को वाई-फाई का एक्सेस भी दे पाएंगे और उन्हें पासवर्ड भी नहीं बताना पड़ेगा. 

वॉट्सऐप : ये ख़ास फीचर बढ़ाएंगे चैटिंग का मजा

QR कोड के रूप में आप अपने वाई-फाई के पासवर्ड को शेयर कर सकते हैं. इससे न केवल वाई-फाई से कनेक्ट होने की प्रक्रिया तेज होगी, बल्कि किसी को आपके पासवर्ड का भी पता नहीं चलेगा. वाई-फाई से कनेक्ट होने के लिए आपके दोस्तों या रिश्तेदारों को QR कोड स्कैन करना होगा. अब आप सोच रहे होंगे कि पासवर्ड को QR कोड के रूप में कैसे शेयर कर सकते हैं? यह प्रक्रिया बहुत आसान है. ऐंड्रॉयड और iOS दोनों यूजर्स के लिए यह बहुत सिंपल है.अहम बात यह है कि आपके वाई-फाई यूजर नेम और पासवर्ड को QR कोड में कन्वर्ट वाली कई वेबसाइट्स हैं. इनमें www.qrstuff.com और zxing.appspot.com/generator काफी पॉप्युलर हैं. तो आइए जानते हैं क्या है इसका प्रोसेस.1.ऊपर बताई गई दोनों वेबसाइट्स में से किसी एक पर जाइए. वहां WiFi नेटवर्क या WiFi लॉगिन के विकल्प को चुनिए.2 यहां SSID सेक्शन में अपने Wi-Fi नेटवर्क के नेम को टाइप करिए.3 दिए गए सेक्शन में अपना पासवर्ड डालिए. 4 नेटवर्क टाइप को चुनिए. आमतौर पर Wi-Fi में WPA होता है.5 अब QR कोड जेनरेट और डाउनलोड पर क्लिक करें.

NIT Trichy में इंजीनियर के पदों पर बी.टेक डिग्री पास करें आवेदन

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि डाउनलोड करने के बाद आप QR कोड की सॉफ्ट कॉपी रख सकते हैं या इसका प्रिंट आउट रख सकते हैं, जिसे स्कैन करके आपके दोस्त या रिश्तेदार वाई-फाई से आसानी से कनेक्ट हो जाएंगे. iPhone के यूजर्स को अपने कैमरा ऐप को ओपन करके QR कोड की तरफ करना होगा. इसके बाद आपके पास नेटवर्क से जुड़ने का मेसेज आएगा. ज्यादातर ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन भी अपने फोन के कैमरे से QR कोड को ऑटोमैटिक तरीके से डिटेक्ट कर लेते हैं. अगर किसी ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन में यह फीचर न हो, तो यूजर Google PlayStore से QR कोड स्कैनिंग ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. इस तरह आप किसी दूसरे व्यक्ति को अपने वाई-फाई का पासवर्ड बताए बगैर उसे नेटवर्क से कनेक्ट कर सकते हैं.

TRAI के नए नियम से यूजर को हो रहा फायदा, पढ़े रिपोर्ट

Samsung Galaxy M30 का नया मॉडल आया सामने है, ये होगा संभावित नाम

BSNL के इस ब्रॉडबैंड प्लान के साथ मिलेगा फ्री Hotstar प्रीमियम