ये हैं भारत के बेस्ट बीयर ब्रांड्स में से 9
ये हैं भारत के बेस्ट बीयर ब्रांड्स में से 9
Share:

भारत में हाल के वर्षों में तेजी से बढ़ती बियर संस्कृति देखी गई है, जिसमें ब्रुअरीज की संख्या में वृद्धि हुई है और क्राफ्ट बियर में रुचि बढ़ रही है। यहां भारत में नौ लोकप्रिय बियर ब्रांड हैं जो बाजार में धूम मचा रहे हैं।

1. किंगफिशर: द आइकॉनिक इंडियन ब्रू

भारत के सबसे प्रतिष्ठित बीयर ब्रांडों में से एक किंगफिशर है, जो अपने ताज़ा स्वाद और व्यापक उपलब्धता के लिए जाना जाता है। यह एक लेगर है जिसका स्वाद हल्का, कुरकुरा होता है, जो इसे कई लोगों का पसंदीदा बनाता है।

2. रॉयल चैलेंज: स्वाद और परंपरा का मिश्रण

रॉयल चैलेंज बियर को स्वाद और परंपरा को संतुलित करते हुए भारतीय स्वाद के अनुरूप तैयार किया गया है। इसमें एक विशिष्ट चिकनाई है जो बीयर के शौकीनों की एक विस्तृत श्रृंखला को पसंद आती है।

3. बीरा 91: द क्राफ्ट बीयर रिवोल्यूशन

बीरा 91 भारत के शिल्प बियर परिदृश्य में एक प्रमुख खिलाड़ी है। यह विभिन्न प्रकार के स्वादों और प्रकारों की पेशकश करता है, जिनमें बीरा ब्लॉन्ड, बीरा व्हाइट और बीरा आईपीए शामिल हैं, जो विविधता और गुणवत्ता चाहने वालों को पसंद आते हैं।

4. ओल्ड मॉन्क: सिर्फ रम नहीं!

अपनी रम के लिए प्रसिद्ध, ओल्ड मॉन्क बियर की एक आनंददायक रेंज भी प्रदान करता है। ओल्ड मॉन्क 10000 सुपर स्ट्रॉन्ग बीयर विशेष रूप से अपनी शक्ति और तीखे स्वाद के लिए प्रसिद्ध है।

5. हेवर्ड्स: एक क्लासिक विकल्प

हेवर्ड्स एक क्लासिक भारतीय बियर ब्रांड है जिसका इतिहास ब्रिटिश काल से जुड़ा है। हेवर्ड्स 5000 जैसी इसकी मजबूत बियर के अनुयायी समर्पित हैं और अपने मजबूत स्वाद के लिए लोकप्रिय हैं।

6. फोस्टर: भारत में ऑस्ट्रेलियाई प्यास बुझाने वाला

फोस्टर, जो मूल रूप से एक ऑस्ट्रेलियाई ब्रांड है, को भारतीय बीयर बाजार में एक विशेष स्थान मिला है। यह अपने विशिष्ट स्वाद और अद्वितीय तेल कैन पैकेजिंग के लिए जाना जाता है।

7. ताज महल: एक शाही शराब

ताज महल बियर, जिसका नाम भारत के प्रतिष्ठित स्मारक के नाम पर रखा गया है, राजसीता की भावना का प्रतीक है। यह मुलायम, समृद्ध स्वाद वाली एक प्रीमियम बियर है जिसे बियर प्रेमी सराहते हैं।

8. सिम्बा: द एडवेंचरस क्राफ्ट बीयर

सिम्बा एक शिल्प बियर ब्रांड है जो साहसिक और अद्वितीय स्वाद प्रदान करता है। उनके स्टाउट से लेकर उनकी बुद्धि तक, प्रत्येक बियर को बियर उत्साही लोगों के विकसित होते स्वाद को ध्यान में रखते हुए देखभाल और रचनात्मकता के साथ तैयार किया गया है।

9. सिमोना: हिमालय का स्वाद

सिमोना बीयर अपनी अद्वितीय हिमालयी उत्पत्ति पर गर्व करती है, जो एक ऐसा स्वाद पेश करती है जो इसे अलग करती है। उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री के साथ बनाया गया, यह एक ताज़ा और विशिष्ट बियर पीने का अनुभव प्रदान करता है।

ऐसे देश में जहां बीयर के लिए प्राथमिकताएं व्यापक रूप से भिन्न होती हैं, इन ब्रांडों ने बीयर प्रेमियों के लगातार बढ़ते आधार के लिए विविध विकल्प पेश करते हुए सफलतापूर्वक अपने लिए एक जगह बना ली है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -