ज्यादा दूध पीना सेहत के लिए है हानिकारक, यहाँ जानिए इसके नुकसान
ज्यादा दूध पीना सेहत के लिए है हानिकारक, यहाँ जानिए इसके नुकसान
Share:

हड्डियों को मजबूत बनाना हो या फिर बच्चों के शारीरिक विकास की बात हो, हर तरह की बीमारियों के लिए दूध को एक आशीर्वाद माना जाता है। दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन ए, डी, के, और ई, साथ ही फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन जैसे मिनरल्स होते हैं, जो सेहत को कई तरह से फायदेमंदी प्रदान करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अत्यधिक दूध का सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है? आइए जानते हैं जरूरत से ज्यादा दूध पीने से सेहत को क्या नुकसान हो सकता है।

आंत के लिए समस्या का कारण: अत्यधिक दूध पीने का सबसे बड़ा साइड इफेक्ट यह है कि यह आपके पेट और आंत को प्रभावित करके गैस्ट्रिक समस्याएं पैदा कर सकता है। दूध में मौजूद लैक्टोज, एक प्राकृतिक शर्करा होता है, जिसे उचित पाचन के लिए लैक्टेज नामक एंजाइम की आवश्यकता होती है। ऐसे में जरूरत से ज्यादा दूध पीने से व्यक्ति को सूजन, गैस, दस्त और पेट में ऐंठन की समस्या हो सकती है।

वजन बढ़ने की समस्या: दूध प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स होता है, लेकिन इसमें मौजूद कैलोरी और वसा भी होता है। फुल क्रीम जैसे दूध की अधिकता आपके शरीर में अतिरिक्त कैलोरी की मात्रा बढ़ाकर आपके वजन को बढ़ा सकती है।

आयरन की कमी: खासतौर पर छोटे बच्चों में अत्यधिक दूध का सेवन शरीर में आयरन की कमी का कारण बन सकता है। आयरन की कमी से एनीमिया का खतरा बढ़ता है। दरअसल, दूध आयरन के अवशोषण में बाधा डाल सकता है। यह उन नवजात बच्चों के लिए टेंशन की वजह बन सकता है जो पोषण के लिए सिर्फ दूध पर ही निर्भर रहते हैं।

किडनी स्टोन का खतरा: दूध कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है, लेकिन इसके अधिक सेवन से गुर्दे में पथरी की समस्या का खतरा बढ़ सकता है। किडनी स्टोन की वजह से लोगों को बेहद दर्दनाक स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में जिन लोगों को गुर्दे में पथरी की समस्या होती है, उन्हें भी दूध का अत्यधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। किडनी की समस्या हो, तो डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ के सलाह अनुसार ही दूध का सेवन करें।

एलर्जी का खतरा: कुछ लोगों को दूध से एलर्जी हो सकती है। दूध में मौजूद कैसिइन नाम का प्रोटीन कई लोगों के लिए एलर्जी का कारण बन जाता है। दूध से एलर्जी होने पर पित्ती, पाचन संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। हालांकि दूध से होने वाली एलर्जी के लक्षण अलग अलग हो सकते हैं। लेकिन जिन लोगों को दूध से एलर्जी होती है उन्हें होठों के आसपास झनझनाहट महसूस हो सकती है।

100 में से 70 मरीजों तक की हो जाती है मौत ! कोरोना से कई गुना अधिक है 'निपाह वायरस' की मृत्यु दर

पुरुष प्रजनन क्षमता बढ़ने के उपाय: स्वस्थ शुक्राणुओं की संख्या के लिए इन खाद्य पदार्थों से बचें

निपाह वायरस: खतरे, लक्षण, उपचार और सावधानियों को समझना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -