फ्लोर टेस्ट में सरकार की जीत के बाद वापस ED की कस्टडी में लौटे हेमंत सोरेन
फ्लोर टेस्ट में सरकार की जीत के बाद वापस ED की कस्टडी में लौटे हेमंत सोरेन
Share:

 रांची: चंपई सोरेन के नेतृत्व वाली झारखंड सरकार द्वारा सोमवार को राज्य विधानसभा में विश्वास मत में जीत हासिल करने के बाद झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) में वापस ले लिया गया। नवगठित सरकार ने 47:29 बहुमत के साथ विश्वास प्रस्ताव पारित किया। 81 सदस्यीय विधानसभा में, 29 सीटों के साथ झारखंड मुक्ति मोर्चा और 17 सीटों के साथ उसकी सहयोगी कांग्रेस, विश्वास मत को आसानी से पारित करने के लिए आश्वस्त थे। कथित भूमि घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा गिरफ्तार किए गए हेमंत सोरेन, रांची की एक विशेष अदालत द्वारा मतदान में भाग लेने की अनुमति दिए जाने के बाद विधानसभा में उपस्थित थे।

बहस के दौरान, हेमंत सोरेन ने कहा कि उनकी गिरफ्तारी समाज में आदिवासियों, दलितों और अल्पसंख्यकों पर हो रहे उत्पीड़न का उदाहरण है। उन्होंने आदिवासियों और दलितों के प्रति केंद्र सरकार की शत्रुता के बारे में भ्रम व्यक्त करते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की आलोचना की और उन पर यह सुझाव देने का आरोप लगाया कि इन समुदायों को जंगलों में रहना चाहिए। झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने विश्वास प्रस्ताव पर बहस की शुरुआत करते हुए केंद्र पर एजेंसियों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया और हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी की ओर इशारा करते हुए कहा कि सत्तारूढ़ सरकार ने एजेंसियों का दुरुपयोग किया।

झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन ने भाजपा और उसके सहयोगियों के पक्ष में 47 वोटों के साथ फ्लोर टेस्ट में व्यापक जीत हासिल की, केवल 29 वोट हासिल किए। विश्वास मत के बाद, हेमंत सोरेन, जिन्हें पहले ईडी की हिरासत में भेजा गया था, को चल रही कानूनी कार्यवाही का सामना करने के लिए वापस ले जाया गया। झारखंड में राजनीतिक घटनाक्रम राजनीतिक दलों के बीच चल रहे सत्ता संघर्ष और तनाव को उजागर करता है।

'बस, अब कोई मस्जिद नहीं देंगे..', ज्ञानवापी मुद्दे पर असदुद्दीन ओवैसी का बड़ा बयान

'सभी चीज़ों पर अडानी का नेमप्लेट लगाना चाहती है भाजपा..', रांची से राहुल गांधी का केंद्र पर हमला

चंडीगढ़ मेयर चुनाव का वीडियो देख भड़का सुप्रीम कोर्ट, CJI बोले- ये लोकतंत्र की हत्या है...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -