Birthday Special : हर क्षेत्र में आगे है 'ड्रीम गर्ल'
Birthday Special : हर क्षेत्र में आगे है 'ड्रीम गर्ल'
Share:

बॉलीवुड की बसंती हेमा मालिनी का आज जन्मदिन है. हेमा मालिनी ने बहुत सारी सुपरहिट फिल्मे की है. हेमा मालिनी ने जब फ़िल्मी दुनिया में कदम रखा था तो कुछ दिन उनके अच्छे नहीं थे किसी निर्माता ने तो उन्हें यह भी कह दिया था कि वे स्टार नहीं बन सकती है. निर्देशक श्रीधर ने ड्रीमगर्ल को अपनी फिल्म में लेने से मना कर दिया था. बाद में श्रीधर ने ही हेमा मालिनी को अपनी फिल्म 'गहरी चाल' में काम करने का मौका दिया.

ड्रीमगर्ल का जन्म 16 अक्टूबर 1948 को तमिलनाडु में हुआ था. हेमा मालिनी एक फ़िल्मी परिवार से ही थी उनकी माँ भी फिल्मो का निर्माण करती थी. फ़िल्मी परिवार की वजह से हेमा को भी फ़िल्मी दुनिया में जाने का मन हो गया. हेमा ने अपनी पढाई चेन्नई से की है. हेमा मालिनी एक बहुत अच्छी डांसर भी है 1961 में हेमा मालिनी को 'पांडव वनवासम' में डांस करने का और अपना अभिनय दिखाने का मौका मिला.

हेमा मालिनी ने पहली फिल्म राजकुमार के साथ 'सपनो का सौदागर' में काम किया है. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अपना कमाल नहीं बताया था. यह फिल्म असफल रही थी. लेकिन इस फिल्म में हेमा मालिनी के अभिनय को सभी ने बहुत पसंद किया था. हेमा मालिनी को इस फिल्म के बाद 'जॉनी मेरा नाम' फिल्म में काम करने का प्रस्ताव मिला यह फिल्म बॉस ऑफिस पर अच्छी रही थी इस फिल्म से ही हेमा मालिनी को अपने करियर में पहली सफलता मिली थी. 'जॉनी मेरा नाम' फिल्म में हेमा मालिनी के साथ मुख्य किरदार में देवानंद थे. 

दोनों की जोड़ी को दर्शको ने पसंद किया था यह फिल्म हेमा मालिनी की सुपरहिट फिल्मो में मानी जाती है. हेमा मालिनी का अभिनय इतना अच्छा है कि सब उनका अभिनय देखकर मन्त्रमुग्ध हो जाते है. 'सीता और गीता' फिल्म में भी हेमा मालिनी ने काम किया है यह फिल्म उनके करियर की सबसे अच्छी फिल्म थी इस फिल्म का निर्देशन रमेश सिप्पी ने किया था. 'सीता और गीता' फिल्म को दर्शक आज भी याद करते है. यह फिल्म उनके लिए मिल का पत्थर के सामान है. 

हेमा मालिनी को इस फिल्म के लिए  सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार भी मिल चूका है. इस फिल्म ने हेमा मालिनी को बहुत ऊपर पंहुचा दिया था. हेमा मालिनी को मुमताज के लिए भी चुना गया था पर उस समय वह अपने किसी काम के कारण मुमताज़ का रोल नहीं कर पाई थी. बॉलीवुड में हेमा मालिनी को धर्मेन्द्र के साथ ज्यादा पसंद किया जाने लगा. धर्मेन्द्र और हेमा मालिनी की पहली फिल्म 'शराफत' थी. इस फिल्म के बाद दोनों ने 'शोले' फिल्म में काम किया और बॉलीवुड में वीरू और बसंती के नाम से फेमस हो गए. 

धर्मेन्द्र और हेमा मालिनी की जोड़ी इतनी फेमस हो गई कि इन्होने हमेशा साथ रहने का फैसला कर लिया. हेमा मालिनी ने धर्मेन्द्र से शादी कर ली. इन्होने 'राजा','प्रतिज्ञा','रजिया सुल्तान' और 'अली बाबा चालीस चोर' जैसी फिल्मो में साथ काम किया है. हेमा अपनी फिल्मो में सिर्फ ग्लैमर वाले किरदार ही निभाती थी तो कुछ लोग उनकी फिल्मो को लेकर बाते बनाने लग गए थे इसलिए फिर हेमा मालिनी ने 'किनारा' और 'मीरा' जैसी फिल्मो में संजीदा किरदार भी निभाया है.  

हेमा मालिनी ने सिर्फ फिल्मो में ही नहीं छोटे पर्दे पर भी काम किया है उन्होंने सीरियल नुपुर में एक निर्देशिका की भूमिका अदा की है. हेमा मालिनी के सौंदर्य और अभिनय की सभी जगह चर्चा होने लगी थी इसलिए निर्माता प्रमोद चक्रवर्ती ने हेमा मालिनी को लेकर 'ड्रीम गर्ल' फिल्म बनाई. हेमा मालिनी ने 1992 में शाहरुख़ की फिल्म 'दिल आशना है' है का निर्माण किया है. फिल्मो के साथ हेमा मालिनी ने राजनीती में भी अपना योगदान दिया है. हेमा मालिनी ने अपने करियर में 150 फिल्मो में काम किया है.       

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -