भारत के इन क्षेत्रों में होगी भारी बारिश
भारत के इन क्षेत्रों में होगी भारी बारिश
Share:

भारत के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। भारत के मौसम विभाग (IMD) ने बुधवार को मध्य महाराष्ट्र, गोवा, कोंकण और तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों सहित पश्चिमी तट के साथ कई स्थानों पर बेहद भारी बारिश (20 सेमी से अधिक) के लिए एक अधिसूचना जारी की है। बंगाल की पश्चिम-मध्य खाड़ी के ऊपर बने गहरे अवसाद ने मंगलवार सुबह तड़के काकीनाडा के करीब आंध्र प्रदेश के तट को पार कर लिया और आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और उत्तर आंतरिक कर्नाटक में पश्चिम-पश्चिम की ओर बढ़ने लगे।

मंगलवार को आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में उल्लेखनीय रूप से भारी बारिश हुई। हैदराबाद में मंगलवार को 192 मिमी बारिश दर्ज की गई जो 100 वर्षों में दर्ज की गई अक्टूबर की सबसे अधिक बारिश है। आईएमडी के अनुसार, अक्टूबर में हैदराबाद के लिए 6 अक्टूबर, 1903 को अक्टूबर में 117.1 मिमी का रिकॉर्ड बनाया गया था। बुधवार को आईएमडी के महानिदेशक एम महापात्रा ने कहा कि अवसाद कमजोर हो रहा है। उन्होंने कहा, ''हम यह उम्मीद कर रहे हैं कि यह उत्तर-पश्चिम की ओर आगे बढ़ेगा और अगले 24 घंटों के दौरान एक अच्छी तरह से चिह्नित कम दबाव वाले क्षेत्र में कमजोर होगा। लेकिन यह अंततः 16 अक्टूबर की सुबह महाराष्ट्र तट से दूर अरब सागर के पूर्वी हिस्सों में उभरेगा।”

16 अक्टूबर से पूर्वी अरब सागर में हवा की गति बढ़ जाएगी, इसलिए मछुआरों को उत्तर-पूर्वी अरब सागर में घुसने के खिलाफ चेतावनी दी गई है। मानसून की वापसी की रेखा फैजाबाद, फतेहपुर, नोगोंग, राजगढ़, रतलाम, वल्लभ, विद्यानगर, पोरबंदर से होकर गुजरती है। कम दबाव वाली प्रणाली के थमने और बारिश रुकने के बाद ही यह फिर से शुरू होगा। आम तौर पर मानसून 15 अक्टूबर तक देश से वापस आ जाता है।

कांग्रेस में शामिल हुईं शरद यादव की बेटी, लड़ सकती हैं चुनाव

कृषि कानून पर केंद्र में किसान बिल पर हुई बातचीत

भारत की अर्थव्यवस्था 2021 में 8.8% की वृद्धि के साथ करेगा वापसी: IMF

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -