भारत की अर्थव्यवस्था 2021 में 8.8% की वृद्धि के साथ करेगा वापसी: IMF
भारत की अर्थव्यवस्था 2021 में 8.8% की वृद्धि के साथ करेगा वापसी: IMF
Share:

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने अनुमान लगाया है कि भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) प्रति व्यक्ति के हिसाब से बांग्लादेश की जीडीपी से नीचे जाएगा। इस वर्ष भारत की जीडीपी को 10.3 प्रतिशत तक अनुबंधित करने का अनुमान है। भारत के लिए IMF के पूर्वानुमान द्वारा जून महीने की भविष्यवाणी के साथ तुलना करने पर, कोरोनोवायरस महामारी के प्रकोप के कारण प्रमुख उभरते बाजारों में भारी गिरावट देखी गई।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष द्वारा मंगलवार को जारी ''वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक'' रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी 31 मार्च, 2021 को समाप्त होने वाले इस वित्तीय वर्ष में 1,877 डॉलर हो जाएगी। जून में आईएमएफ की पिछली भविष्यवाणी में आउटपुट 4.5 से कम हो जाएगा। प्रतिशत जबकि बांग्लादेश प्रति व्यक्ति जीडीपी डॉलर के संदर्भ में $ 1,888 तक बढ़ने की उम्मीद है। आईएमएफ ने कहा कि एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, भारत 2021 में विकास दर 8.8 प्रतिशत के साथ वापस उछलकर चीन की अनुमानित विकास दर 8.2 प्रतिशत से अधिक तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था की स्थिति हासिल कर लेगी।

विश्व आर्थिक दृष्टिकोण वैश्विक विकास में संकुचन के 4.4% की भविष्यवाणी करता है और 2021 में 5.2% तक वापस उछाल देगा। आईएमएफ और विश्व बैंक की वार्षिक बैठकों के आगे जारी रिपोर्ट का बहुत महत्व है। भारत की आर्थिक गिरावट इटली और स्पेन को छोड़कर किसी भी प्रमुख अर्थव्यवस्था में सबसे अधिक है, और मुख्य उभरते बाजारों में सबसे बड़ी है। ब्रिक्स समूह के सदस्यों में ब्राजील 5.8% संकुचन, रूस 4.1% संकुचन, दक्षिण अफ्रीका 8% के साथ दिखाएगा जबकि चीन 1.9% बढ़ेगा।

कांग्रेस में शामिल हुईं शरद यादव की बेटी, लड़ सकती हैं चुनाव

कृषि कानून पर केंद्र में किसान बिल पर हुई बातचीत

कृषि कानूनों पर हुई बैठक में नहीं पहुंचे कृषि मंत्री, किसानों ने मंत्रालय में फाड़े बिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -