दिल्ली में मौसम ने बदली करवट, कई इलाकों में भारी बारिश
दिल्ली में मौसम ने बदली करवट, कई इलाकों में भारी बारिश
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में सोमवार दोपहर को आखिरकार मौसम ने करवट ले ली. कई इलाकों में तेज बारिश ने दस्तक दे दी, जिससे बीते कई दिनों से पड़ रही गर्मी और उमस से राहत मिली है. झमाझम बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. दिल्ली के कई इलाकों में तेज बारिश हुई. ITO के पास से सामने आए वीडियो में लोग भीगने से बचने के लिए फुटओवर ब्रिज के नीचे खड़े हुए नज़र आए. वहीं, इंडिया गेट पर भी तेज बारिश होने से मौसम सुहावना हो गया.

दिल्ली में मॉनसून ने गत माह 30 जून को दस्तक दी थी, मगर उसके बाद से अधिक बारिश नहीं हुई. मौसम विभाग (IMD) भी बारिश को लेकर सटीक अनुमान जताने में संघर्ष कर रहा है. एक्सपर्ट्स ने स्वीकार किया है कि सटीक पूर्वानुमान करना एक मुश्किल प्रक्रिया है. दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने बीते 10 दिनों में महज 2.6 मिमी बारिश दर्ज हुई है, जो कि बहुत कम है. एक जून से मॉनसून का मौसम आरंभ होने के बाद से 126.7 मिमी के सामान्य के मुकाबले 144.3 मिमी बारिश हुई है. 30 जून- 1 जुलाई को मौसम की पहली भारी बारिश के बाद IMD ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया था.  

जहां एक तरफ दिल्ली-NCR में बारिश की कम गतिविधियां देखने को मिल रही हैं, तो दूसरी तरफ महाराष्ट्र, उत्तराखंड, गुजरात सहित कई राज्यों में बारिश ने कहर बरपाया हुआ है. महाराष्ट्र के मुंबई सहित कई जिलों में बीते कई दिनों से मूसलाधार बारिश हो रही है. राज्य में मॉनसून के दस्तक देने के बाद से अब तक 70 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है, जबकि गुजरात में 61 लोगों की जान जा चुकी है. गुजरात के कई सूबे बारिश की बाढ़ से डूब चुके हैं. 

सीएम योगी बोले - जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम आगे बढ़े, पर जनसांख्यिकी असंतुलन ना हो..

सीमा सड़क संगठन इस राज्य में करने जा रहा 1400 करोड़ की सड़को का निर्माण

सीएम योगी बोले - जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम आगे बढ़े, पर जनसांख्यिकी असंतुलन ना हो..

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -