आदिवासी अंचल में भारी बारिश, नदी नाले उफान पर, स्कूलों में अवकाश घोषित
आदिवासी अंचल में भारी बारिश, नदी नाले उफान पर, स्कूलों में अवकाश घोषित
Share:

दिलीप सिंह वर्मा की रिपोर्ट

झाबुआ। मध्यप्रदेश के आदिवासी बाहुल्य झाबुआ जिले में पिछले चैबिस घंटों से भारी बारिश हो रही है जिसके चलते जिले भर में नदी नाले उफान पर आ गये है। भारी बारिश को देखते हुए जिला कलेक्टर तन्वी हुडा ने कक्षा पहली से लगाकर बारवीं कक्षा तक के सभी सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों में आज दिनांक 16 सितंबर का अवकाष घोषित किया है। भारी बारिश के चलते रतलाम रेल मंडल के पंचपिपलिया-बामनिया रेल मार्ग पर रेल यातायात बाधित होने से मुंबई दिल्ली रेलवे यातायात भी बाधित हुआ है।

झाबुआ जिले में पिछले चौबिस घंटों से इस मानसून सत्र की भारी बारिश हो रही है। जिसके चलते माही नदी के 8 गेट खोलना पडे है। वहीं जिले की माही, अनास, पंम्पावती, पदमावती, नौगांवा, सुनार आदि नदिया उफान पर बह रही है। क्षेत्र के कई नालों पर रपटों के पानी उपर से बह रहा है। कलेक्टर ने सभी प्रशासनिक अधिकारीयों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए है।

भारी बारिश के चलते भाजपा की जनआशीर्वाद यात्रा पर भी इसका असर देखने को मिला है। बिति रात झाबुआ के राजवाडा चौक पर जब जनआशीर्वाद यात्रा पहूंची और सिधियां के भाषण के पूर्व ही भारी बारिश होने लगी जिसके चलते लोगों से भरा स्थान खाली हो गया और सिधिंया ने सांसद गुमानसिंह डामोर के हाथ से माईक लेकर अपना उदबोधन संक्षिप्त में दिया।

दिल्ली-मुबंई रेल मार्ग हुआ बाधित

भारी बारिश के चलते रतलाम मंडल के दिल्ली-मुबंई मुख्य रेल मार्ग आज सुबह बाधित हो गया। अमरगढ़ रेल्वे स्टेशन के समीप जब दर्शन सुपरफास्ट ट्रेन नंबर 12494 गुजर रही थी। तब पहाड का एक बडा टुकडा रेल्वे ट्रेक पर गिर पडा, जिसके चलते रेल का इंजन बेटरी हो गया। रतलाम से रेल्वे बचाव दल मौके पर पहूंचा, किसी प्रकार की जनहानी नहीं हुई है। लेकिन इस मुख्य रेल मार्ग पर यातायात बाधित हुआ और कई ट्रेन को रोकना पडा।

भूअभिलेख कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार झाबुआ जिले के झाबुआ में पिछले 24 घंटों में झाबुआ में 83.4 एम.एम., रामा में 91.3 एम.एम., रानापुर में 69 एम.एम., मेघनगर में 63 एम.एम., थांदला में 93.2 एम.एम. तथा पेटलावद में 152.6 एम.एम. बारिश दर्ज की गइ है। जिले में आज दिनांक तक कुल औसत बारिश 756.33 एम.एम. रिकार्ड दर्ज की गई है। जिले में 773 एम.एम. औसत बारिश की आवश्यकता होती है जोकि लगभग पूरी हो गई है। जिले में इस बारिश के बाद नदी नाले भर गये है और लोगों व किसानों ने राहत की सांस ली है।

भाजपा की जनआशीर्वाद यात्रा आज झाबुआ से थांदला और पेटलावद जाएगी बारिश के कारण यात्रा पर भी इसका प्रभाव देखा जा रहा है। इस यात्रा के साथ केंद्रीय मंत्री ज्योतिराज सिंधिया, प्रदेश के मंत्री तुलसी सिलावट, राज्यवर्धन सिंह दत्तीगांव, सांसद गुमानसिंह डामोर साथ है।

MP में उफनती नदी में बही SUV, मरते मरते बचा पूर्व मंत्री का 19 वर्षीय बेटा

खंडवा में 24 घंटे में सवा 5 इंच बारिश, नर्मदा उफनी तो मोरटक्का से इंदौर हाईवे तक लगाई रोक

MP कैबिनेट की अहम बैठक आज, इन प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -