बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान 'असनी', इन राज्यों पर पड़ेगी मार
बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान 'असनी', इन राज्यों पर पड़ेगी मार
Share:

बंगाल की खाड़ी में आया तूफान आज यानी रविवार को तेज होकर चक्रवात में बदल गया है और इसकी जिसकी रफ्तार 75 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक है। आप सभी को बता दें कि मौसम विभाग (IMD) ने आज यानी रविवार को कहा कि 'असानी' नाम के चक्रवाती तूफान (Cyclone Asani) के अगले 24 घंटों में और तेज होने की आशंका है। वहीँ अगले 24 घंटों में तूफान के और तेज होने की आशंका है। इसी के साथ कहा जा रहा है चक्रवात के तटीय क्षेत्र से टकराए बिना अगले हफ्ते तक कमजोर पड़ने की संभावना है। जी दरअसल मौसम कार्यालय ने कहा कि चक्रवात के प्रभाव से उत्तरी आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटों पर मंगलवार से तेज हवाएं चलने और बारिश होने की आशंका है।

आप सभी को बता दें कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आज यानी रविवार सुबह 8:30 बजे जारी बुलेटिन में कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान तूफान के उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ने और पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक गंभीर चक्रवाती तूफान में परिवर्तित होकर और तेज होने की आशंका है। वहीँ आईएमडी द्वारा चक्रवात के पूर्वानुमान के अनुसार, चक्रवात के 10 मई की शाम तक उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ने और उत्तरी आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) और ओडिशा के तटों से बंगाल की खाड़ी के पश्चिम-मध्य और उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र तक पहुंचने के आसार हैं। कहा जा रहा है इसके बाद, इसके उत्तर-उत्तर-पूर्व की तरफ मुड़ने और ओडिशा तट (Odisha Coast) से दूर बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र की ओर बढ़ने की प्रबल संभावना है।

वहीँ आईएमडी का कहना है चक्रवात के सोमवार को बंगाल की खाड़ी में 60 समुद्री मील (111 किलोमीटर प्रति घंटा) की गति से आगे बढ़ने की उम्मीद है। वहीँ उत्तरी आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटों की ओर बढ़ने के साथ भीषण चक्रवाती तूफान के मंगलवार से धीरे-धीरे कमजोर होने का अनुमान है। इसी के साथ आईएमडी ने कहा कि ओडिशा के तटीय जिलों और पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता सहित राज्य के दक्षिणी हिस्से में मंगलवार से हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका है। जी हाँ और मौसम विभाग के अनुसार, ओडिशा तट के पास समुद्र की स्थिति नौ मई को खराब और 10 मई को अत्यधिक खराब हो जाएगी। समुद्र में हवा की गति 10 मई को बढ़कर 80 से 90 किलोमीटर प्रति घंटा होने का अनुमान है।

बढ़ेगा गर्मी का सितम! मध्यभारत में बढ़ेगा तापमान, यहाँ होगी मध्यम बारिश

आज इन राज्यों में लू चलने की चेतावनी, अगले हफ्ते फिर से झुलसाने वाली गर्मी

गर्मी से मिलने वाली है राहत, आंधी और गरज के साथ होंगी बौछारें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -