Share:
आज इन राज्यों में लू चलने की चेतावनी, अगले हफ्ते फिर से झुलसाने वाली गर्मी
आज इन राज्यों में लू चलने की चेतावनी, अगले हफ्ते फिर से झुलसाने वाली गर्मी

राजधानी दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों से झुलसाने देने वाली गर्मी देखने को मिल रही है। हालाँकि कुछ समय से मिली मामूली राहत के बाद अब एक बार फिर मौसम (Weather Update) का मिजाज बदलने वाला है। हाल ही में मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने भविष्यवाणी की है कि अब आज शनिवार से फिर कई राज्यों में लू (heatwave) चलने की संभवना है। जी हाँ और तेलंगाना में अगले कुछ दिनों में बारिश होने की भविष्यवाणी की गई है। वहीं ओडिशा में चक्रवाती तूफान को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

जी दरअसल मौसम विभाग ने कहा है कि, 'उत्तर पश्चिम भारत में आज शनिवार (सात मई से और मध्य भारत में आठ मई) से फिर से लू चलने की संभावना बन रही है।' इसके अलावा राजस्थान में आज से नौ मई तक, आठ मई और नौ मई को दक्षिण हरियाणा, दिल्ली, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में लू की स्थिति बनने का अनुमान जताया है। इसी के साथ उत्तर प्रदेश में कुछ दिनों की मामूली राहत के बाद अब यहां भी पारा बढ़ने की संभावना है। इसी के साथ मौसम विज्ञान विभाग ने यह भी बताया कि, 'आसमान में छाए बादलों, दिल्ली के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं और हल्की बारिश ने कल शुक्रवार को पारा नियंत्रित रखा, जबकि अगले सप्ताह लू चलने से तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार हैं। दिल्ली के बेस स्टेशन सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान 38।4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो साल के इस समय के लिए सामान्य है। जबकि न्यूनतम तापमान 24।2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।'

इसके अलावा राजधानी दिल्ली में 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं, जबकि लोधी रोड, सफदरजंग, पीतमपुरा और रिज के कई क्षेत्रों में हल्की बारिश दर्ज की गई। जी दरअसल मौसम विभाग के वैज्ञानिक चरण सिंह ने बताया, “स्थानीय विकास के कारण शहर में ‘बहुत हल्की’ से ‘हल्की’ बारिश हुई। अरब सागर या बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाओं के कारण कुछ नमी आ गई है जिस कारण बादल बन गए हैं इसलिए बारिश हुई है।” इसी के साथ मौसम विभाग का कहना है कि शनिवार से तापमान बढ़़ना शुरू हो जाएगा। वहीं आईएमडी ने कहा, “सोमवार से एक ताजा लू चलेगी और मंगलवार को पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। आप सभी को बता दें कि कई दिनों की झुलसाने देने वाली गर्मी और फिर लंबे इंतजार के बाद बीते बुधवार को दिल्ली में छिटपुट जगहों पर ओलावृष्टि और हल्की बारिश देखने को मिली। जी हाँ और शहर में गर्म और शुष्क मार्च देखा गया, जिसमें सामान्य तौर पर होने वाली 15।9 मिमी की तुलना में शून्य वर्षा हुई। 12।2 मिमी के मासिक औसत के मुकाबले अप्रैल में 0।3 मिमी बारिश हुई। वहीं दक्षिणी राज्य तेलंगाना में अगले कुछ दिनों में बारिश होने की भविष्यवाणी की गई है।

हैदराबाद स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक नागा रत्न ने कहा कि ''तेलंगाना में अगले 3-4 दिनों के दौरान गरज और बिजली गिरने के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। कुछ जिलों में हवा की गति 30-40 किमी/घंटा रहने का भी अनुमान है। इसके बाद तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की कमी होने की संभावना है।''

इसी के साथ दक्षिणी अंडमान सागर के ऊपर शुक्रवार को निम्न दाब का क्षेत्र बनने से चक्रवाती तूफान आने के आसार हैं। जी हाँ और इस तूफान के आंध प्रदेश और ओडिशा तट पर अगले सप्ताह की शुरुआत तक पहुंचने की आशंका है, जिसके मद्देनजर ओडिशा में चेतावनी जारी की गई है। वहीं दूसरी तरफ इस समुद्री तूफान के आने से पूर्वी तटीय राज्यों में भारी बारिश होगी और मौसम विभाग के अधिकारी ने कहा कि दक्षिण अंडमान सागर और दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ सकता है। वहीं बंगाल की खाड़ी के पूर्व-मध्य में एक चक्रवाती तूफान उत्पन्न होगा और इसके 10 मई को तट पर पहुंचने की आशंका है। हालाँकि अब तक कोई पूर्वानुमान नहीं लगाया गया है कि यह कहां सबसे पहले आएगा।

गर्मी से मिलने वाली है राहत, आंधी और गरज के साथ होंगी बौछारें

मध्य-भारत में आज से शुरू होगा लू का सितम, दिल्ली-NCR के साथ इन राज्यों को मिलेगी गर्मी से राहत

इस राज्य में अगले 4 दिनों तक होगी जोरदार बारिश, लोगों को गर्मी और लू से मिलेगी राहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -