नाश्ते में कभी ना खाएं ये आहार, होगा नुकसान
नाश्ते में कभी ना खाएं ये आहार, होगा नुकसान
Share:

नाश्ता करना आपकी सेहत के लिए बहुत जरुरी और अच्छा होता है. लेकिन नाश्ते में वो चिज़े खाना चाहिए को पोषक तत्व प्रदान करें. बता दें, नाश्ते में लिए गए कुछ आहार आपके लिए समस्या का कारण बन सकते हैं और आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में जूरी हो जाता है कि जो भी नाश्ते में खाए सोच-समझकर ही खाए. इन्ही के बारे में हम आज आपको बताने जा रहे हैं जो आपके लिए भी जरुरी है. 

* ब्रेड खाने से बचें 
सुबह के समय नाश्ते में आप ब्रेड खाने से बचें, क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा कार्बोहाइड्रेट होता है. इसलिए यह कोशिश करें कि सुबह के समय प्रोटीन युक्त आहार लें जैसे कि अंडा, दूध, अंकुरित अनाज आदि का सेवन बेहतर होगा.

* चाय या कॉफी 
कुछ लोग सुबह उठते ही सबसे पहले चाय या कॉफी पीना पंसद करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि खाली पेट चाय या कॉफी पीना भी आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है. ऐसा करने से आपको एसिडिटी और गैस की समस्यायें परेशान कर सकती हैं.

* ज्यादा तले-भूने खाद्य पदार्थों का सेवन न करें 
सुबह के समय जितना हो सके हल्का और हेल्दी फूड लेने चाहिए जो आसानी से पच सके. क्योंकि, सुबह के समय ज्यादा तला-भूना खाने से आपके शरीर में फैट जमा होने का डर रहता है. इसलिए सुबह के समय कोशिश करें कि पोहा, उपमा, एग आदि लें.

* वसा युक्त खाद्य पदार्थ 
बटर या तेलयुक्त भोजन में खराब वसा की उच्च मात्रा होती है, जो स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है. इतना ही नहीं, इसके सेवन से मोटापा और कोलेस्ट्रॉल का खतरा भी बहुत बढ़ जाता है. जो व्यक्ति के ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है, इसलिए सुबह के समय ऐसे खाद्य पदार्थों से दूर रहें.

* मिठाई या चॉकलेट 
ज्यादातर लोग जल्दबाजी या जानकारी के अभाव में सुबह मश्ते में मिठाई या चॉकलेट भी खा लेते हैं. लेकिन वो लोग ये भूल जाते हैं कि इनमें एनर्जी के साथ-साथ ढ़ेर सारी कैलोरी भी होती हैं. इसके अलावा मिठाइयों को पचने में भी काफी समय लगता है. इसलिए आगे से ध्यान रखें कि दिन की शुरूआत कभी मिठाइयों से ना करें.

पैन किलर आपके दर्द को बंद कर के दे सकती है कोई बड़ी बीमारी

तनाव के कारण होती हैं आपको ये शरीर की बीमारियां, इन टिप्स को करें फॉलो

झट से दूर होंगे मुंह के छाले अपनाएं ये घरेलु नुस्खे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -