कहीं पानी पर पहरा तो कहीं गर्मी से जा रही जान, हाल है बेहाल
कहीं पानी पर पहरा तो कहीं गर्मी से जा रही जान, हाल है बेहाल
Share:

नई दिल्ली : अप्रैल के शुरुआत में ही गर्मी ने देश भर में हाहाकार मचा दिया है। तेलंगाना और तमिलनाडु में इस गर्मी के कारण लोगों की जानें तक जा रही है। तेलंगाना में 6 अप्रैल तक 66 लोगों की जानें जा चुकी है। भीषण गर्मी के साथ-साथ लू का भी कहर जारी है। कई जिलों में पिछले कुछ दिनों से तापमान 40 डिग्री के पार है।

सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, राज्य के महबूब नगर जिले में अब तक 28 से अधिक लोगों की गर्मी और लू से मौत हो गई है। यह राज्य का सबसे बड़ा जिला है। इसके अलावा मेडक में 11, निजामाबाद में 7, खम्मम व करीमनगार में 5-5, वारंगल व अदीलाबाद में 4-4 व नालगोंडा में भी 2 लोगों की जान चली गई है।

मौसम विभाग ने बताया कि नालगोंडा में बीते 24 घंटों के दौरान दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान 43 डिग्री सेल्सियस है। दूसरी ओर मध्य प्रदेश की टीकमगढ़ में हालात इतने खराब है कि पानी की सुरक्षा में बंदूकधारी गार्डो को लगाया गया है। टीकमगढ़ के निकाय ने जमनी नदी पर हथियार बंद जवानों को तैनात किया है।

ताकि पानी की चोरी न हो सके। उतर प्रदेश के किसान वहां से पानी ले जाते है, इसी को रोकने के लिए ये गार्ड तैनात किए गए है। नगर पालिका अध्यक्ष लक्ष्मी गिरी ने बताया कि किसानों को पानी चुराने से रोकने के लिए हमने लाइसेंस के साथ 10 बंदूकधारियों को तैनात किया है।

महाराष्ट्र के मराठवाड़ा इलाके में सूखे के दूसरे साल हालात इतने खराब है कि उनके पास पशुओं के लिए न तो चारा है और न ही पानी। पानी की कमी केकारण लातूर और बीड जिले से कैदियों को दूसरे इलाकों के जेलों में शिफ्ट किया जा रहा है। करीबन 200 कैदियों को लातूर से नासिक शिफ्ट किया गया है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -