प्रचंड गर्मी की चपेट में आधा भारत, श्रीगंगानगर में 50 डिग्री के करीब पहुंचा तापमान
प्रचंड गर्मी की चपेट में आधा भारत, श्रीगंगानगर में 50 डिग्री के करीब पहुंचा तापमान
Share:

जयपुर: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के कई प्रदेशों में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप बदस्तूर जारी है. इन दिनों लगभग आधा हिंदुस्तान भीषण गर्मी की मार झेल रहा है. जम्मू कश्मीर, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान में शुक्रवार को सबसे अधिक तापमान रिकॉर्ड किया गया है. वहीं, श्रीगंगानगर में पारा 50 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंच गया है.

दिल्ली में भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों से बढ़ता पारा शुक्रवार को 47 डिग्री पर जा पहुंचा. नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी तापमान 45 से 46 डिग्री के बीच रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इस बार पारा पिछले सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर सकता है. मौसम विभाग की मानें तो अगले एक सप्ताह तक गर्मी से राहत मिलने की सम्भावना नहीं है. वहीं राजस्थान के श्रीगंगानगर में पारा 49.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो अब तक का सबसे अधिकतम तापमान रहा है. 

गर्मी ने 75 वर्ष का रिकॉर्ड तोड़ डाला. इससे पहले श्रीगंगानगर में 30 मई 1944 को अधिकतम तापमान 49.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. राजस्थान के ही चुरु में अधिकतम तापमान 48.5 और बीकानेर में 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. केवल राजस्थान ही नहीं बल्कि पहाड़ों की रानी शिमला में शुक्रवार दिन का अधिकतम तापमान 30 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है, जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है. ऊना में तापमान 46 डिग्री और हरियाणा के नारनौल में पारा 47 डिग्री तक पहुंच चुका है.

मोदी सरकार के शपथ ग्रहण के बाद बाज़ार में भी आई बहार, सेंसेक्स फिर एक बार 40 हज़ार पार

विदेश घूमने में इंटरनेशनल रोमिंग प्लान के साथ आएगा मजा

नोएडा में 550 कैदियों ने लिया तम्बाकू छोड़ने का संकल्प

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -