हैल्दी हार्ट के लिए इन चीज़ों का करें सेवन

आज के समय में दिल की बीमारी अधिक हो रही है और इससे बचने के लिए आपको ही अपनी सेहत का ध्यान रखना होता है. लाइफस्टाइल में बदलाव के कारण आपको कई तरह की परेशानी घेर सकती है. दिल की बीमारी उनमे से ही एक है. इससे जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता हैं और इसे काबू में करने के लिए आपको कई तरह के टिप्स अपनाने होंगे.  इसलिए आज हम आपके लिए दिल को स्वस्थ रखने के कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जो आपको हार्ट अटैक (Heart Attack) से दूर रखेंगे. 

नियमित व्यायाम करें 
हार्ट अटैक से बचने का सबसे बेहतर तरीका है कि आप रोजाना व्यायाम करें. आप कम से कम 15 मिनट तक शारीरिक कसरत करें. दिल को तंदुरुस्त रखने के लिए वॉक करना भी एक अच्छा व्यायाम है.

दिल के लिए फायदेमंद आहार का सेवन करें
दिल के लिए फायदेमंद डाइट का सेवन करने से हार्ट अटैक की सम्भावना काफी कम हो जाती है. यहाँ तक कि उचित भोजन का सेवन करने से आप किसी भी प्रकार की हार्ट प्रॉब्लम से बच सकते हैं. पोषक तत्वों से युक्त खाद्य पदार्थ जिनमें विटामिन, मिनरल्स, फाइबर और अन्य पोषक पदार्थ भरपूर मात्रा में हों और कैलोरीज कम हों, का अधिक सेवन करें.

नींबू का रस 
पानी में नींबू का रस मिलाकर रोज पीएं. फलों में अमरूद, अन्नास, मौसमी, लीची और सेब का इस्तेमाल करें. सब्जियों में अरबी और चौलाई जरूर खाएं. खाने में दही जरूर खायें. दिल को मजबूत करने के लिए देसी घी में गुड़ मिलाकर खाएं.

अपने कोलेस्ट्रोल स्तर को 130 एमजी/ डीएल तक रखिए 
कोलेस्ट्रोल के मुख्य स्रोत जीव उत्पाद हैं, जिनसे जितना अधिक हो, बचने की कोशिश करनी चाहिए. अगर आपके यकृत यानी लीवर में अतिरिक्त कोलेस्ट्रोल का निर्माण हो रहा हो तब आपको कोलेस्ट्रोल घटाने वाली दवाओं का सेवन करना पड़ सकता है.

तेज़ होता है सर्द तो दवाई लेने की जगह एक बार करें ये उपाय

गालों पर जम रहा एक्स्ट्रा फैट तो इन टिप्स को अपनाएं

भुट्टा खाने के बाद कभी ना पिएं पानी, जान लें इसके नुकसान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -