तेज़ होता है सर्द तो दवाई लेने की जगह एक बार करें ये उपाय

बीमारी कभी भी किसी को भी घेर लेती है. लाइफस्टाइल के बदलने से सर दर्द होना आम बात हो गई है जो हर किसी को होता रहता है. ये परेशानी बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है और हर कोई  इससे निजात पाना चाहता है. अगर आप भी अपने सरदर्द को लेकर परेशान है तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि कुछ तरीके जिससे आप अपने सरदर्द को ठीक कर सकते हैं. जानिए उन टिप्स के बारे में.

लौंग के द्वारा
तवे पर लौंग की कुछ कलियों को गर्म कर लीजिए. इन गर्म हो चुकी लौंग की कलियों को एक रूमाल में बांध लीजिए. कुछ-कुछ देर पर इस पोटली को सूंघते रहिए. आप पाएंगे कि सिर का दर्द कम हो गया है.

तुलसी की पत्तियों द्वारा
आपने अक्सर लोगों को सिर दर्द होने पर चाय या कॉफी पीते देखा होगा. एक बार तुलसी की पत्तियों को पानी में पकाकर उसका सेवन कीजिए. ये किसी भी चाय और काॅफी से कहीं अधिक कारगर और फायदेमंद है.

एक्यूप्रेशर के द्वारा
सालों से लोग सिर दर्द में राहत के लिए एक्यूप्रेशर का प्रयोग करते आ रहे हैं. सिर दर्द होने की स्थिति में आप अपनी दोनों हथेलियों को सामने ले आइए. इसके बाद एक हाथ से दूसरे हाथ के अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच की जगह पर हल्के हाथ से मसाज कीजिए. ये प्रक्रिया दोनों हाथों में दो से चार मिनट तक दोहराइए. ऐसा करने से आपको सिर दर्द में आराम मिलेगा.

पानी के द्वारा
कुछ-कुछ देर पर पानी की थोड़ी-थोड़ी मात्रा पीने से भी सिर दर्द में आराम मिलता है. एकबार आपका शरीर हाइड्रेटेड हो जाएगा तो सिर का दर्द धीरे-धीरे कम होने लगेगा.

सेब पर नमक डालकर खाने से
अगर बहुत कोशिश के बाद भी आपको सिर दर्द जाने का नाम नहीं ले रहा है तो एक सेब काट लें और उस पर नमक डालकर खाएं. सिर दर्द में राहत पाने के लिए ये एक बहुत कारगर उपाय है.

भुट्टा खाने के बाद कभी ना पिएं पानी, जान लें इसके नुकसान

इस रेसिपी को अपनाएं और मिनटों में बनाए भयंकर स्वादिष्ट मंचूरियन

एलोवेरा पल्प से दूर करें दांतों से निकलने वाले खून की परेशानी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -