गाजर से बढ़ाएं आँखों की रौशनी

आँखों से ही हम इस खूबसूरत संसार को देख पाते हैं. बिना आँखों के ये जीवन जैसे व्यर्थ ही है. आजकल कम उम्र में लोगों को चश्मा लग जाता है. यह बच्चों की टीवी और मोबाइल ज्यादा देखने की गलत आदतों और पोषण की कमी की वजह से होता हैं. इसके लिए आपको जरुरी है कुछ हेल्दी फ़ूड लेना. आज हम आपको कुछ ऐसे ही आहार के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी आँखों की रोशनी को बढाने का काम करते हैं.

गाजर 
आँखों की रोशनी बढ़ाने की जब भी बात आती है तो सबसे पहले गाजर का नाम आता है. क्योंकि यह आँखों केलिए स्वास्थ्यवर्धक आहार होता है. इसमें वीटा कैरोटिन पाया जाता है जो आँखों की मांसपेशी के पतन को रोकने के लिए उतम होते हैं. गाजर के साथ साथ आप नींबू, संतरा, और खट्टे फल भी खा सकते हो जिसमें विटामिन बी 12 और वीटाकैरोटिन के अच्छे स्त्रोत होते हैं. यह आँखों की रोशनी को बढाने में मदद करते हैं.

अखरोट 
आपको बता दें इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं और यह सेहत के लिए काफीफायदेमंद भी होता हैं. अखरोट के सेवन से आँखों की रोशनी बढ़ती हैं इसलिए अपने आहार में जरूर शामिल करें. बढ़तीउम्र के कारण कम हुई रोशनी और बच्चों की आँखों की कम हुई रोशनी के लिए यह काफी फायदेमंद होता हैं.

बादाम दूध 
एक सप्ताह में कम से कम तीन बार, बादाम पड़ा हुआ दूध पिएं. इसमें विटामिन ई होता है जो आंखों में कोई विकार होने लाभप्रद होता है. इसके सेवन 

हरी पत्तेदार सब्जियां 
हरी पत्तेदार सब्जियां हमारी आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए लाभकारी मानी जाती है. इसमेंमौजूद लूटीन और जियाक्सथीन (कैमिकल), हमारी आंखों के लिए बहुत अच्छे होते हैं. यह कैमिकल सबसे ज़्यादा हरीपत्तेदार सब्जियों में पाया जाता है.

हैल्दी हार्ट के लिए इन चीज़ों का करें सेवन

तेज़ होता है सर्द तो दवाई लेने की जगह एक बार करें ये उपाय

गालों पर जम रहा एक्स्ट्रा फैट तो इन टिप्स को अपनाएं

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -