तनाव लेने से हो जाएंगे मोटे, बचाव के लिए अपनाए ये टिप्स
तनाव लेने से हो जाएंगे मोटे, बचाव के लिए अपनाए ये टिप्स
Share:

आप सभी ने आज तक कई बार सुना या पढ़ा होगा कि ज्यादा खाओगे तो मोटे हो जाओगे लेकिन आज हम आपको जो बताने जा रहे हैं वह जानने के बाद आपके होश उड़ जाएंगे। जी दरअसल ज्यादा तनाव लेने से भी लोग मोटे हो जाते हैं। अब हम आपको बताते हैं कैसे और इससे कैसे बचे। जी दरअसल जरूरत से ज्यादा तनाव लेने से भी व्यक्ति मोटापे का शिकार बन सकता है और तनाव से यही नुकसान सबसे बड़ा होता है।

- जी दरअसल तनाव दूर करने के लिए व्यक्ति को योग, मेडिटेशन जैसी एंटी स्ट्रेस तकनीक के अलावा पाचन को दुरुस्त बनाए रखने वाले खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। केवल यही नहीं बल्कि इसके लिए आप फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे ओट्स, जौ, जामुन और राई अपनी डाइट में शामिल करें। मेवे और बीज तनाव को कम करने वाले एक बेहतरीन स्नैक साबित हो सकते हैं। जी हाँ और इसके अलावा ये प्रोटीन और गुड फैट के भी अच्छे स्रोत हैं।

- तनाव की वजह से व्यक्ति की भूख अनियंत्रित हो जाती है। उसके बाद व्यक्ति या तो बहुत ज्यादा या फिर कम खाने लगता है। ऐसे में ज्यादा खाने से कैलोरी की मात्रा अधिक हो जाती है जबकि भूख से कम खाने से भी व्यक्ति का मेटाबोलिज्म स्लो हो जाता है। इस वजह से वह मोटापे का शिकार हो सकता है। आपको बता दें कि भूख का अनियंत्रित होना आपके ब्लड प्रेशर, शुगर, हड्डियों और पेट के सेहत को भी प्रभावित कर सकता है।

- तनाव की वजह से व्यक्ति का कोर्टिसोल और इंसुलिन प्रभावित होता है जिससे शरीर में अतिरिक्त चर्बी जमा होती रहती है। जी हाँ और कोर्टिसोल को स्ट्रेस हार्मोन के रूप में जाना जाता है, जिसके प्रभावित होने पर व्यक्ति के शरीर में अतिरिक्त चर्बी जमा होने लगती है।

- तनाव की वजह से आपकी पाचन क्रिया प्रभावित होती है और ये आपके मेटाबोलिज्म को स्लो करके गैस और बदहजमी जैसी समस्या पैदा करता है।

- तनाव की वजह से कई बार व्यक्ति को नींद न आने की समस्या, एसिडिटी के साथ मोटापे की समस्या भी होती है। जी हाँ और ये सभी समस्याएं खराब पाचन तंत्र से जुड़ी हुई हैं।

- तनाव आपकी आंतों में रहने वाले गुड बैक्टीरिया को नुकसान पहुंचाकर उनहें नष्ट करता रहता है। इसकी वजह से व्यक्ति का मेटाबोलिज्म प्रभावित होता है।

- जब तनाव का स्तर बढ़ता है, तो इसका असर हमारी थायरॉयड ग्रंथि पर पड़ता है। जी दरअसल यह ग्रंथि हार्मोन के स्राव को बढ़ा देता है और थायराइड पर तनाव का असर पड़ने से व्यक्ति के शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है।

- तनाव को दूर करने के लिए आप अपने आहार में बादाम, अखरोट, मेवे के साथ अलसी के बीज, कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज आदि जैसे बीज नियमित रूप से शामिल करें।

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है नारियल के दूध की चाय, जानिए बनाने का तरीका

अगर आप भी गर्मी में रोज पीते हैं छाछ तो पहले जान लीजिये नुसकान

वजन घटाने में सबसे कारगर हैं ये 5 तरह के डांस फॉर्म

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -