सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है नारियल के दूध की चाय, जानिए बनाने का तरीका

आप सभी ने आज तक दूध वाली चाय, नींबू वाली चाय, ग्रीन टी या फिर ब्लैक टी पी होगी, लेकिन क्या आपने कभी नारियल की चाय पी है। शायद नहीं और अगर नहीं तो आज ही पिये।

जी दरअसल यह दूध वाली चाय से बहुत ज्यादा सेहतमंद होती है, क्योंकि नारियल का दूध काफी बेहतरीन और सेहतमंद माना जाता है। अगर आप नारियल की दूध में चाय बनाकर पिएंगे, तो सेहत को किसी तरह का नुकसान नहीं होगा। इस समय गर्मी के दिन है और इस मौसम में नारियल पानी पीना बहुत हेल्दी होता है। जी दरअसल यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस को बनाए रखता है। इसके अलावा डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होने देता है। अब हम आपको बताते हैं सेहत के लिए नारियल के दूध की बनी चाय क्या-क्या शरीर को लाभ पहुंचाती है और इस चाय को बनाने का तरीका क्या है।

नारियल के दूध की चाय पीने के फायदे- नारियल की चाय एक कैफीनयुक्त पेय है, जो नारियल के फ्लेक्स और दूध को ग्रीन या ब्लैक टी के साथ मिलाकर बनाई जाती है। जी हाँ और नारियल का दूध सैचुरेटेड फैट से भरपूर होता है, जिसमें उच्च स्तर के लॉरिक एसिड, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन सी, पोटैशियम, फाइबर आदि होते हैं। इस वजह से इस चाय को पीने से सेहत को नकुसान नहीं होता। जी दरअसल जब आप नारियल के दूध की चाय में ग्रीन टी बैग्स डालते हैं, तो इसमें पॉलीफेनोलिक कम्पाउंड्स और अन्य एक्टिव तत्व भी शामिल हो जाते हैं, जो सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं।

आप सभी को बता दें कि आयुर्वेद में नारियल के दूध को बहुत ही पौष्टिक माना गया है। इसमें हाइपरलिपिडेमिक को बैलेंस करने वाले तत्व होते हैं। नारियल हेल्दी फैट और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जिसके कारण यह त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। जी हाँ और नारियल के सेवन से त्वचा में निखार आता है और इसी के साथ ही इसके दूध की चाय पीने से आपकी त्वचा जवां रहती है, ग्लो करती है और लंबी उम्र तक खूबसूरती बरकरार रहती है।

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो नारियल के दूध की चाय पिएं। जी दरअसल यह चाय नारियल पानी की तरह वजन घटाने में आपकी मदद कर सकती है। वहीं एक शोध के अनुसार, नारियल में मौजूद एचडीएल कोलेस्ट्रॉल और लॉरिक एसिड आपको उच्च रक्तचाप और कोरोनरी हार्ट डिजीज से बचाने में मदद कर सकते हैं। जी दरअसल यह चाय रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने में मदद करती है।

नारियल के दूध की चाय बनाने का तरीका- नारियल के दूध की चाय बनाने के लिए आपको चाहिए 3 ग्रीन टी बैग्स, 1 कप नारियल का दूध, 4 कप पानी, 2 बड़ा चम्मच क्रीम, व्हाइट या ब्राउन शुगर। इसके बाद चाय के बर्तन में 4 कप पानी डालकर उबालें। इसमें ग्रीन टी बैग्स डाल दें। अब एक कप नारियल का दूध और क्रीम डालकर इसे अच्छी तरह से उबालें और ग्रीन टी बैग्स को निकाल दें। इसके बाद चीनी स्वादानुसार मिलाएं और पी लें।

सुबह के नाश्ते में आसानी से बनाए बाजार जैसी नारियल की कचौरी

चेहरे पर है लालिमा तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

वजन घटाने में सबसे कारगर हैं ये 5 तरह के डांस फॉर्म

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -