वजन घटाने में सबसे कारगर हैं ये 5 तरह के डांस फॉर्म

आज इंटरनेशनल डांस डे है। ऐसे में आज हम आपको उन डांस के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे वजन घटाने के लिए डेली रूटीन में शामिल करना चाहिए। आइए आपको बताते हैं इन डांस के बारे में।

जुंबा: वजन कम करने के लिए आप जुंबा डांस फॉर्म ट्राई कर सकते हैं। जी दरअसल यह सालसा और मेरेंग्यू का मिक्स डांस है, जो पूरे शरीर पर केंद्रित होता है। आप इसको नियमित रूप से 30 से 60 मिनट करेंगे, तो शरीर की चर्बी तेजी से कम हो सकती है।

साल्सा: इस डांस फॉर्म को आप अपने पार्टनर या किसी दोस्त के साथ कर सकते हैं, जो वजन घटाना चाहता हो। जी दरअसल यह एक लैटिन अमेरिकी डांस फॉर्म है, जो अधिकतम कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। आपको बता दें कि साल्सा यानी हिलना-डुलना, झुकना और घूमना-फिरना है, जो आपके शरीर को लचीला बनाता है। ऐसे में अगर आप इसे एक घंटे भी सही तरीके से करते हैं, तो लगभग 420 कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है।

फ्रीस्टाइल डांस: इस डांस फॉर्म में किसी खास स्टेप, शारीरिक मूवमेंट को फॉलो नहीं करना पड़ता है। जी दरअसल फ्रीस्टाइल डांस ज्यादातर फास्ट बीट म्यूजिक पर किया जाता है। इसी के साथ यह डांस फॉर्म आपके शरीर को लचीला बनाता है और तेजी से अधिक मात्रा में कैलोरी कम करने में मदद करता है। ऐसे में अगर आप 30 मिनट के लिए फ्रीस्टाइल डांस करते हैं, तो आप लगभग 180 कैलोरी बर्न कर लेते हैं।

बेली डांस: यह कठिन डांस है, जो बस देखने में आसान लगता है। इसमें म्यूजिक और बीट पर धड़ (Torso)को बीट्स पर हिलाना पड़ता है। हर दिन करीब 30 मिनट बेली डांस करने से 300 कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है। 

हिप हॉप: एक बहुत ही इंटेंसिव रूटीन जो कूल्हों और कमर पर केंद्रित होती है। यह कमर और कूल्हों के आसपास जमी चर्बी को कम करती है। हिप हॉप डांस स्ट्रीट स्टाइल डांस फॉर्म है। इसको आप 30 मिनट भी करते हैं, तो लगभग 300 कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है।

दूध में मिलाएं 1 चम्मच ये चीज और फिर देखें कमाल, पुरुषों के लिए सबसे बेहतरीन

धूप से हो सकता है कैंसर, अगर शरीर में दिखे ये लक्षण तो इस तरह करें बचाव

गर्मी में भी खा रहे हैं च्यवनप्राश तो जरूर पढ़े यह खबर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -