लगातार कंप्यूटर-लैपटॉप पर कर रहे हैं काम तो इस बीमारी की चपेट में हैं आप
लगातार कंप्यूटर-लैपटॉप पर कर रहे हैं काम तो इस बीमारी की चपेट में हैं आप
Share:

अक्सर ऑफिस में 8 घंटे से ज्यादा की शिफ्ट होती है जिसमें हमें दिनभर बैठकर काम करना पड़ता है. दिनभर लैपटॉप और कंप्यूटर पर काम करने से हम कई तरह की बीमारी का शिकार हो सकते हैं. अगर आप भी 6-7 घंटे से ज्यादा समय कम्प्यूटर या लैपटॉप पर बिता रहे हैं तो आप भी सतर्क हो जाएं क्योंकि इसके चलते अगर आपकी हाथों की कलाइयां और उंगलियां में दर्द होता है, तो ये खबर आपके लिए है. आइये जानते हैं इस पूरी खबर को.

ऑफिस में लगातार की-बोर्ड और माउस के इस्तेमाल से कलाइयों में दर्द होता है. साथ ही कभी उंगलियां भी दर्द करने लगती है जिससे रोजाना के कामों में दिक्कत आती है. अगर ऐसे लक्षण नजर आ रहे हैं तो कार्पल टनल सिंड्रोम के शिकार हो चुके हैं. कार्पल टनल सिंड्रोम में रोगी का हाथों में सूजन रहती है, हथेली से लेकर कोहनी में दर्द रहता है. वहीं हाथ कई बार सुन्न पड़ जाते हैं और हाथों में कमजोरी महसूस होती हो या फिर  किसी भी चीज को हाथों से उठाने और पकड़ने में दिक्कत होती है. ये इसी बीमारी के लक्षण हैं.

जानिए कैसे करें इसका बचाव

अगर आपको ये सब परेशानी है और आपको कार्पल टनल सिंड्रोम से बचना है तो कसरत करना एकमात्र समाधान है. रोज कलाईयों और उंगलियों से जुड़ी एक्सरसाइज करें. कुर्सी पर बैठे हुए कलाईयों को क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज घुमाए. वहीं अगर लंबी दूरी तक ड्राइव करने वाले हैं तो स्टियरिंग व्हील या हैंडल पर आपकी ग्रिप थोड़ी ढीली रखें ताकि कलाइयों पर ज्यादा दबाव न बने.

इसके अलावा काम के बीच-बीच में हाथ और उंगलियों को आराम देते रहें, लगातार काम ना करें. काम करते समय गर्दन और कमर सीधे रखें. कीबोर्ड की ऊंचाई सामान्य से ज्यादा ना रखें. 

तेजप्रताप की जिद से डिप्रेशन में आए लालू, डॉक्टरों ने बताया जान को खतरा

दिवाली के हानिकारक धुएं से ऐसे रखें चेहरे का ख्याल

रात में जंक फ़ूड खाना हो सकता है आपके लिए खतरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -